- मंडलीय समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने लापरवाही पर अधिकारियों को चेताया

- प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व उपकेन्द्रों का निर्माण तय समय पर पूरा करने का सख्त निर्देश

GORAKHPUR: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व उपकेंद्रों के निर्माण को तय वक्त पर पूरा करने का आश्वासन देने के बाद भी लापरवाही पैक्सफेड के अधिकारी को भारी पड़ी। विकास कार्यो की मंडलीय समीक्षा के दौरान कमिश्नर अनिल कुमार ने आश्वासन के बाद भी काम पूरा न होने पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर 31 दिसंबर तक काम पूरा नहीं होता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। इतना ही नहीं निर्माण कार्यो के लिए फंड रिलीज न करने और पैसा मिलने के बाद भी वक्त से काम न शुरू हो पाने पर कमिश्नर ने सभी डीएम और मंडलीय अधिकारियों को फंड रिलीज करने और कार्यदायी संस्था को जल्द काम शुरू कराने के लिए निर्देशित किया। ऐसा न करने की कंडीशन में उनके खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी।

19 तक करा लें इनॉगरेशन

कमिश्नर ने सभी जिम्मेदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी निर्माण के काम पूरे हो चुके हैं, उनका इनॉगरेशन 19 दिसम्बर तक जरूर करा लें। इस दौरान कमिश्नर ने संयुक्त निदेशक शिक्षा को निर्देश दिया कि लैपटॉप का वितरण 19 दिसम्बर को किया जाएगा, इसलिए इसकी लिस्ट पहले ही सत्यापित कराकर तैयार रखें। लोहिया आवास के मामले में अपेक्षित प्रगति न होने पर बताया गया कि विधायकों की संस्तुति और पात्र लोगों की जांच में देर होने की वजह से कुछ आवास लंबित हैं। बाकी सभी आवासों के निर्माण के लिए फंड दे दिया गया है।

280 गांव हो चुके ओडीएफ

स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान जिम्मेदारों ने बताया कि मंडल के 150 लोहिया गांव में से 111 गांव संतृप्त हो चुके हैं। बाकी 39 पर काम शुरू हो चुका है। मंडल में कुल 280 ग्राम ओडीएफ हो चुके हैं। समाजवादी पेंशन के लाभार्थियों को भी लगातार पेमेंट हो रहा है। सिर्फ महराजगंज में 94 फीसद पेमेंट हुआ है, सभी पेमेंट जल्द ही कर दिए जाएंगे। सिंचाई की समीक्षा के दौरान मुख्य अभियंता सिंचाई ने बताया कि 10 दिसम्बर से नहर में पानी दिया जाना था, लेकिन अब तक किसानों की ओर से कोई भी रिक्विजिशन नहीं आई है। इसके साथ ही कमिश्नर ने जुबली व एडी कन्या इंटर कॉलेज में बल्ब, पंखे, प्यूरीफायर आदि काम जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए।

डायलेसिस के लिए जल्द दें कमरा

गोरखपुर से देवरिया रूट के निर्माण के बारे में कमिश्नर ने निर्देशित किया कि सड़क उतना ही तोड़े जितना बना सकें। इसकी वजह से जाम की शिकायत मिल रही है। मंडल स्तर पर डायलेसिस यूनिट की स्थापना के लिए सीएमओ को निर्देश दिया कि जल्द कमरा उपलब्ध कराएं। इस दौरान कमिश्नर ने एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देशित किया कि जहां आवास नहीं हैं, वहां अधिकारी 10 बजे पहुच जाएं और शाम 7 बजे तक रहें। इस मौके पर डीएम गोरखपुर संध्या तिवारी, महराजगंज वीके सिंह, कुशीनगर शम्भू कुमार के साथ सभी सीडीओ और मंडलीय अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive