PATNA : बिहार में कई सालों से मॉनसून की बेरुखी से सूखे की मार झेल रहे किसान अब सरकार की बेदर्दी भी सहने को मजबूर हैं। सूखे से परेशान सूबे के कई जिलों में किसान फसलों को बचाने के लिए अक्सर पंपसेट का इस्तेमाल करते हैं जिनके लिए उन्हें डीजल की जरूरत पड़ती है। डीजल की जरूरत उन सभी व्यावसायिक वाहनों में पड़ती है जिनसे स?जी, कच्चा माल आदि रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुएं ढोई जाती हैं। डीजल बिहार में इस वक्त 53.38 रु। प्रति लीटर है। यही डीजल यूपी में 52.37 रु.प्रति लीटर, देहरादून में 52.65 रु। जबकि दिल्ली और गुवाहाटी में 51 रु। प्रति लीटर है।

रेवेन्यू बढ़ाने के लिए वैट

डीजल की कीमत में यह अंतर स्थानीय टैक्स के कारण है जो राज्य सरकार लगाती है। ये टैक्स राज्य सरकार अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए वैट या एक्साइज टैक्स के रूप में लगाती है। अब पहले से ही तबाह किसानों और आम आदमी की परेशानी इस अतिरिक्त रेट के कारण और बढ़ जाती है। सूबे में रोजमर्रा की जरूरत की चीजों के रेट बढ़ने के पीछे भी ये एक बड़ी वजह है। आलू-प्याज से लेकर स?िजयों तक और दाल, तेल के दाम भी कई बार डीजल के रेट से प्रभावित होते हैं। जैसे-जैसे ट्रांसपोर्टेशन चार्ज बढ़ेगा, वस्तुओं के मूल्य भी बढ़ेंगे।

किन चीजों पर है ज्यादा टैक्स

बिहार में नए साल से इनवर्टर, यूपीएस, सौन्दर्य प्रसाधन, पैक्ड नमकीन, रेडिमेड कपड़े और 2000 रु। से ज्यादा की साडि़यों समेत कई अन्य चीजों पर सरकार ने 13.5 फीसदी तक वैट लगा दिया। यानि एक ओर तो केन्द्र सरकार का सर्विस टैक्स और महंगाई, उसके साथ राज्य सरकार की रेवेन्यू बढ़ाने की कवायद ने किसानों के साथ आम आदमी के घर का बजट बिगाड़ दिया। इससे सबसे ज्यादा परेशान गृहिणी को होना पड़ रहा है।

वैट की दर बढ़ाने की कवायद

बिहार में विभिन्न वस्तुओं पर वैट लगाने और पहले से लागू वैट की दर बढ़ाने की कवायद के पीछे भी बड़ी वजह है। दरअसल बिहार के रेवेन्यू का बड़ा हिस्सा शराब की बिक्री से आता था। लेकिन पहले देसी और फिर पूर्ण शराब बिक्री को देखते हुए सरकार को रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए ये फैसला लेना पड़ा। जाहिर है इसका भार आम लोगों पर ही पड़ा। यानि शराबबंदी के फायदों के साथ इसके साइड इफेक्ट ने लोगों और खासकर किसानों पर दोहरी मार की है।

डीजल (वर्तमान कीमत प्रति लीटर)

पटना 53.38

लखनऊ 52.37

देहरादून 52.65

कोलकाता 52.97

दिल्ली 51.00

गौहाटी 51.00

Posted By: Inextlive