RANCHI : रांची पुलिस की सूझबूझ और मुस्तैदी से गुरुवार को रांची शहर की शांति में खलल डालने की साजिश विफल हो गई। दरअसल हिंदू साम्राज्य दिवस के मौके पर निकाली गई विशाल शोभायात्रा के दौरान मेन रोड में दो गुटों के बीच कई बार तनाव व तकरार की सिचुएशन बनी, लेकिन जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा को लेकर किए गए पुख्ता इंतजाम के आगे वे कमजोर साबित हुए। शोभायात्रा जब शांतिपूर्ण संपन्न हो गई तो प्रशासनिक अधिकारियों व ड्यूटी पर तैनात जवानों ने राहत की सांस ली।

कड़ी सुरक्षा में निकली शोभायात्रा

जयपाल सिंह स्टेडियम से कड़ी सुरक्षा के बीच विशाल शोभायात्रा निकाली गई। बड़ी संख्या में जवान शोभायात्रा के साथ चल रहे थे। इधर, मेन रोड में हनुमान मंदिर के पास शोभायात्रा के पहुंचने के पहले ही पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो चुका था। यहां शोभायात्रा के पहुंचने के बाद लोगों ने जमकर नारे लगाए।

जमकर लग रहे थे नारे

हिंदू साम्राज्य दिवस पर निकाली गई शोभायात्रा में हजारों की संख्या में लोग शामिल थे। पिछले चार दिनों के दौरान बड़गाईं और सुकुरहट्टू में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प और जमकर हुई पत्थरबाजी को लेकर निकाली गई इस शोभायात्रा में जमकर नारेबाजी हो रही थी। शोभायात्रा को लेकर मेन रोड पूरी तरह छावनी में तब्दील कर दी गई थी। चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात थे, ताकि दो गुटों के बीच किसी तरह की आपसी भिड़ंत को रोका जा सके। इसके लिए एहतियात के तौर पर रूट भी डायवर्ट कर दिए गए थे।

जयपाल सिंह स्टेडियम से ओवरब्रिज तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस

शोभायात्रा के दौरान आपसी टकराव की आशंका के मद्देनजर पुलिस ने पूरी तैयारी कर रखी थी। जयपाल सिंह स्टेडियम से लेकर ओवरब्रिज तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी। पूरा मेन रोड पुलिस छावनी में तब्दील सा हो गया था। मेन रोड में हनुमान मंदिर और एकरा मस्जिद के पास विशेष सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। दोनों गुट आपस में हिंसात्मक टकराव नहीं हो, इसे लेकर जिला पुलिस और रैफ के जवान पूरी तरह अलर्ट थे।

माहौल बिगाड़ने की कोशिश नाकाम

जब शोभायात्रा मेन रोड स्थित हनुमान मंदिर के पास पहुंची तो दूसरे गुट के कुछ लोगों ने माहौल को अशांत करने की कोशिश की। चर्च रोड और डेली मार्केट की ओर से आए लोग उत्पात मचाने की तैयारी कर रही थी तो दूसरी तरफ से भी जमकर नारे लग रहे थे। ऐसे में मौके पर मौजूद पुलिस ने पूरी मुस्तैदी के साथ उपद्रव करने की नीयत से आए लोगों को खदेड़कर भगा दिया। मेन रोड में करीब एक घंटे तक शोभायात्रा जारी रही। इसके खत्म होने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली।

Posted By: Inextlive