RANCHI: हजारीबाग जिले के सदर थाना से करीब क्00 गज की दूरी पर स्थित बाजार की नौ दुकानों में गुरुवार की देर रात असामाजिक तत्वों ने आग लगा दी। इसके बाद पीडि़त पक्ष ने समुदाय विशेष पर दुकानों को आग के हवाले करने का आरोप लगाया। आगजनी की घटना सांप्रदायिक रूप लेने लगी। पीडि़त दुकानदार दोषियों पर कार्रवाई व जिला प्रशासन से मुआवजे की मांग करने लगे। दो से तीन घंटे तक झंडा चौक और आस-पास की दुकानें भी अनजाने भय की वजह से बंद रहीं। तनाव को देखते हुए डीसी रविशंकर शुक्ल, एसपी भीमसेन टूटी, एसडीओ अनुज कुमार सहित कई पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया। रैफ के जवानों को बुलाकर झंडा चौक के आसपास क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकाल कर लोगों के बीच शांति का संदेश दिया गया।

क्या है मामला

सदर थाना गली में गुरुवार की देर रात अज्ञात असामाजिक तत्वों ने दुकानों में आग लगा दी। इसमें जारा मोबाइल व नदीम इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानें जलकर पूरी तरह खाक हो गई। वहीं सूर्या इलेक्ट्रानिक्स दुकान का काउंटर जल गया। आगलगी की इस घटना में लाखों रुपए की क्षति हुई है। आगजनी की घटना के बाद पीडि़त पक्ष ने एक समुदाय विशेष पर दुकानों को जलाने का आरोप लगाया है। इसके बाद आगजनी की घटना ने सांप्रदायिक रूप से लिया। तनाव को देखते हुए डीसी रविशंकर शुक्ल, एसपी भीमसेन टूटी, एसडीओ अनुज कुमार सहित कई पुलिस पदाधिकारी ने दौरा किया। लोगों से शांति की अपील की।

अगलगी की घटना से नाराज लोगों ने जांच कर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। आक्रोशित दुकानदारों ने जिला प्रशासन से मुआवजा की मांग की। बताया जाता है कि दुकानों में जुट का बोरा रखकर उसे जलाने का प्रयास किया गया। धुआं उठता देखकर सदर थाना के पदाधिकारी घटनास्थल पहुंच कर आग बुझाने में जुट गए। इसके बाद हो हल्ला कर आसपास के लोगों को जगाया। घटनास्थल सदर थाना से बिल्कुल सटा है।

व्यावसायिक मंच ने की जांच की मांग

व्यावसायिक मंच व चैंबर ने घटना की भ‌र्त्सना करते हुए जांच की मांग की है। कहा कि शहर को कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा अशांत करने का प्रयास किया जा रहा है। मौके पर पहुंचे वरीय अधिकारियों ने समुचित जांच कर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। वहीं घटना को लेकर आपसी रंजिश की बात भी सामने आ रही है। अगलगी में खाक हो चुकी नदीम इलेक्ट्रानिक्स के ओनर ने क्7 लाख, जारा मोबाइल शॉप के मालिक ने छह लाख व आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त सूर्या इलेक्ट्रानिक्स के ओनर ने दस हजार के समान क्षति होने की बात कहीं है।

Posted By: Inextlive