- 'परीक्षा पे चर्चा' 2020 में शामिल होने के लिए सीबीएसई ने स्टूडेंट्स से मांगी इंट्री

- क्लास 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स स्कूल के जरिए भेज सकेंगे अपनी इंट्री

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बोर्ड एग्जाम को लेकर अक्सर स्टूडेंट्स में काफी स्ट्रेस रहता है। ऐसे में बोर्ड एग्जाम के पहले उनके स्ट्रेस को दूर करने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी प्रत्येक वर्ष स्टूडेंट्स के साथ इंट्रैक्शन करते है। ऐसे में स्टूडेंट्स के पास इस बार भी पीएम मोदी के साथ इंट्रैक्ट करने का मौका है। सीबीएसई की ओर से 'परीक्षा पे चर्चार्' के जरिए पीएम मोदी और स्टूडेंट्स के बीच बोर्ड परीक्षा से पहले इट्रैक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स से इंट्री मांगी गई है। स्टूडेंट्स की तरफ से भेजी गई इंट्री में ही स्टूडेंट्स का सेलेक्शन दिल्ली में होने वाले आयोजन के लिए किया जाएगा।

सीबीएसई की वेबसाइट पर भेज सकते हैं क्वैश्चन

- सीबीएसई ने स्टूडेंट्स से शार्ट निबंध की इंट्री मांगी है।

- इसी के जरिए सीबीएसई की तरफ से पीएम इंट्रैक्शन प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट्स का सेलेक्शन किया जाएगा। - स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा को लेकर पीएम से पूछने के लिए अपने क्वैश्चन भी सीबीएसई को www.MyGov.in, www.cbse.nic.in and www.cbseacademic.nic.in पर भेज सकते हैं।

सीबीएसई ने निर्धारित किया निबंध का सब्जेक्ट

- 'ग्रेटिट्यूड इज ग्रेट' विषय पर स्टूडेंट्स को अपने एक्सपीरियंस के साथ ही स्टूडेंट्स के एकेडमिक जीवन में क्या महत्वपूर्ण रोल रहा।

- जिसके लिए वह किसी विशेष व्यक्ति को धन्यवाद देना चाहते है। - निबंध के साथ ही उसके लिए ब्रीफ प्वाइंट भी सीबीएसई की ओर से दिए गए है।

- 'योर फ्यूचर डिपेंड ऑन योर इस्प्रेसन' के साथ ही स्टूडेंट्स से एग्जाम सिस्टम को लेकर क्या ओपिनियन है और वह एग्जाम सिस्टम को लेकर क्या सुझाव देना चाहते है।

- अॅावर ड्यूटी, योर टेक और बैलेंस इस विषयों पर भी अपने निबंध की इंट्री भेजनी है।

- स्टूडेंट्स को 300 वर्ड में अपनी इंट्री भेजनी है।

- लास्ट इयर भी स्कूल से 30 स्टूडेंट्स की इंट्री भेजी गई थी। इस बार भी स्टूडेंट्स ने काफी पहले से इंट्री भेजने की तैयारी शुरू कर दी है।

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, एमपीवीएम

- सीबीएसई के निर्देश पर स्टूडेंट्स से निबंध लिखकर उसका राइटअप स्कूल में जमा करने के लिए कहा गया है। जिससे उनकी इंट्री भेजी जा सके।

जया सिंह

प्रिंसिपल, डीपी पब्लिक स्कूल

Posted By: Inextlive