मेरठ का नंबर 46वां

98 फीसदी जन शिकायतों का निस्तारण

- 1500 शिकायतें तकरीबन आती हैं प्रतिमाह

- 22,500 शिकायतें रजिस्टर्ड हुई हैं जनवरी 2016 से जून 2017 तक

- 10 विभिन्न माध्यमों से निस्तारण के लिए आ रही हैं शिकायतें

- आईजीआरएस की समीक्षा के दौरान हुआ खुलासा

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ: इंटीग्रेटेड ग्रीवांस रिड्रसल सिस्टम (आईजीआरएस) पोर्टल पर शिकायतों के निस्तारण में मेरठ की स्थिति बेहतर नहीं रही है। जून 2017 में जन शिकायतों का निस्तारण कर मेरठ 46वें पायदान पर था, हालांकि अफसरों का दावा है कि मेरठ जुलाई में 98 फीसदी शिकायतों को निस्तारित कर रहा है और अच्छी रैंक हासिल करेगा। बीते गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की क्लास के बाद शिकायतों के निस्तारण में रिकार्ड तेजी आई है।

हीलाहवाली का दिखा असर

ई-गर्वर्नेस विभाग का दावा है कि पुलिस, नगर निगम और विकास प्राधिकरण की शिकायतों के निस्तारण में हीलाहवाली में आमतौर पर जनपद की रैंकिंग गड़बड़ा रही है। हालांकि अन्य विभागों में शिकायतों के निस्तारण की स्थिति संतोषजनक है।

इन माध्यमों से आ रही शिकायतें

आईजीआरएस पोर्टल पर विभिन्न 10 माध्यमों से ऑनलाइन शिकायतों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

1-मुख्यमंत्री संदर्भ

2-एसएसपी/एसपी

3-भारत सरकार (पीएमओ)

4-ऑनलाइन शिकायत

5-राजस्व परिषद

6-तहसील दिवस

7-डीएम कार्यालय

8-कमिश्नर कार्यालय

9-लोकवाणी

10-एंटी भू-माफिया

इनसेट

एंटी भू-माफिया पर नहीं शिकायत

आईजीआरएस पोर्टल में एंटी भू-माफिया कॉलम में अभी एक भी शिकायत ऑनलाइन रजिस्टर्ड नहीं हुई है। हालांकि विभिन्न पटलों पर पहुंच रही एंटी भू-माफिया से संबंधित शिकायतों को कॉलम में रजिस्टर्ड कर निस्तारण किया जा रहा है। जागरूकता के अभाव में लोग अवैध कब्जों की ऑनलाइन शिकायतें नहीं कर पा रहे हैं।

अफसर को देनी होगी आख्या

एडीएम प्रशासन एसपी पटेल ने बताया कि सीएम के निर्देशों के अनुपालन में अब हर विभाग के मुख्य अधिकारी को लंबित शिकायतों में फरियादी के साथ बैठकर बातचीत करनी होगी। फरियादी की संतुष्टि के बाद ही विभागीय अफसर अपनी आख्या दे सकेंगे। शिकायतों के निस्तारण में फर्जीवाड़ा न हो इसके लिए क्रॉस चेकिंग की व्यवस्था भी है।

मंडल में तीसरे नंबर पर मेरठ

जून 2017 की स्क्रीनिंग में मंडल में मेरठ तीसरे नंबर पर रहा है। हापुड़ नंबर वन पर था जबकि गौतमबुद्धनगर दूसरे नंबर पर था। सर्वाधिक शिकायतें पुलिस और विकास विभाग की हैं।

---

फिलहाल मेरठ 98 प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण कर रहा है। विभिन्न विभागों के अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि वे आईजीआरएस की शिकायतों को गंभीरता से लें। जुलाई में जनपद की रैंकिंग सुधरेगी।

एसपी पटेल, एडीएम प्रशासन

Posted By: Inextlive