18 से 21 दिसंबर तक होनी है विषम सेमेस्टर परीक्षा

17 दिन का समय शेष है यूनिवर्सिटी के पास

इसी महीने प्रस्तावित है विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं

कम से कम एक सप्ताह लगेगा रजिस्ट्रेशन में

2 सप्ताह का समय लग सकता है एग्जाम में

हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद यूनिवर्सिटी को समय से सेमेस्टर परीक्षा कराने की चिंता

यूनिवर्सिटी दे सकती है सेमेस्टर परीक्षा को प्राथमिकता

Meerut । मेरठ सहारनपुर मंडल में सीसीएसयू से संबंधित सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में यदि इस वक्त रजिस्ट्रेशन खुले तो इसी महीने प्रस्तावित विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं पर संकट छा जाएगा। हाईकोर्ट के आदेशों के बाद से यूनिवर्सिटी को समय से सेमेस्टर परीक्षा कराना या नए रजिस्ट्रेशन कराना दोनों में से एक विकल्प ही चुनना होगा। यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन कराकर समय से परीक्षा नहीं करा सकेगी। इस स्थिति में यूनिवर्सिटी विषम सेमेस्टर परीक्षाओं के विकल्प को प्राथमिकता देने की उम्मीद ज्यादा जग रही है।

एग्जाम को देगी प्राथमिकता

हाईकोर्ट द्वारा यूनिवर्सिटी को लॉ कोर्स में स्टूडेंट के रजिस्ट्रेशन पर सहानुभूति के आधार पर विचार करने का आदेश देने के बाद मंथन शुरु हो गया है। यूनिवर्सिटी को हाई कोर्ट ने रजिस्ट्रेशन पर सहानुभूति विचार को कहा है ऐसे में यूनिवर्सिटी सभी पक्षों के विश्लेषण करने के बाद ही रजिस्ट्रेशन पर अंतिम निर्णय लेगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन के अनुसार 18 से 21 नवंबर से विषम सेमेस्टर की परीक्षा शुरु हो सकती है। ऐसे में मात्र 17 दिन यूनिवर्सिटी के पास है। यूनिवर्सिटी का पहला प्रयास समय से सेमेस्टर परीक्षा कराने का है। यदि इस वक्त रजिस्ट्रेशन खोले जाते है, तो एडमिशन प्रक्रिया में न्यूनतम एक हफ्ता लगेगा और दो हफ्ते बाद में परीक्षा होनी है। आखिर कॉलेज कैसे कोर्स पूरा करा लेंगे। यूनिवर्सिटी के अनुसार अक्टूबर में जिन लॉ कॉलेजों में देरी से एडमिशन हुए है उनमें भी एक्स्ट्रा क्लासेज चलाने के लिए समय दिया गया है। नए रजिस्ट्रेशन व एडमिशन में यह संभव नही हो सकेगा। यूनिवर्सिटी को ऐसे में या तो परीक्षा हटानी पड़ेगी या फिर नए रजिस्ट्रेशन का प्रस्ताव बंद करना होगा। यूनिवर्सिटी के अनुसार एडमिशन प्रक्रिया शासन के निर्देशों के क्रम में हुई है।

फिलहाल पहले भी एडमिशन प्रक्रिया शासन के निर्देशानुसार हुई है अब भी वैसे ही होगी, लेकिन इसका परीक्षाओं पर असर न पड़े ये भी सोचना होगा, जिसका मंथन चल रहा है।

प्रो। वाई विमला , प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive