- अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसेगा एलडीए

- कनेक्शन न दिए जाने को लेकर बिजली विभाग को लिखा गया पत्र

LUCKNOW: एलडीए की ओर से अवैध निर्माण पर शिकंजा कसने के लिए कई चरणों में प्लानिंग शुरू कर दी गई है। एक तरफ तो नियमित रूप से अभियान चलाकर अवैध निर्माण सील किए जाएंगे, वहीं दूसरी तरफ कोई भी अवैध निर्माण बिजली की रोशनी से जगमग होता नजर नहीं आएगा। इसकी वजह यह है कि एलडीए की ओर से उक्त सभी अवैध निर्माणों को बिजली कनेक्शन न देने का पत्र बिजली विभाग को लिखा गया है, जिसके बाद बिजली विभाग ने भी उक्त दिशा में कदम उठाने संबंधी तैयारी शुरू कर दी है।

हर जोन में अवैध निर्माण

एलडीए की ओर से हर जोन में अवैध निर्माणों को चिन्हित कराया जा रहा है। पिछले एक माह में तीन दर्जन से अधिक अवैध निर्माण सील किए गए हैं जबकि चार से अधिक अवैध निर्माणों को ध्वस्त किए जाने संबंधी कार्रवाई की गई है। इसके बाद एलडीए की ओर से उक्त सभी अवैध निर्माणों के बिजली कनेक्शन निरस्त किए जाने संबंधी पत्र बिजली विभाग को लिखा गया है। एलडीए प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि आगे भी अवैध निर्माणों के खिलाफ यही कार्रवाई की जाएगी।

हो रहा है सर्वे

एलडीए की ओर से इस समय ट्रांस गोमती और सिस गोमती एरिया में अपनी संपत्तियों के साथ:साथ नए निर्माणों का सर्वे कराया जा रहा है। जिससे यह पता लगाया जा सके कि कितने निर्माण नक्शे से अनुरूप हो रहे हैं। अगर कोई निर्माण बिना नक्शे के होते हुए मिलता है तो तत्काल उस पर एक्शन लिया जाएगा। पहले तो निर्माणकर्ता को नोटिस दी जाएगी, अगर इसके बाद भी अवैध निर्माण बंद नहीं होता है तो तत्काल सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी।

अभियंताओं को जिम्मेदारी

जो भी अवैध निर्माण सील होगा, उसकी मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी संबंधित जोन के अभियंताओं को दी जाएगी, जिससे सील तोड़कर निर्माण पुन: शुरू न हो सके।

वर्जन

निश्चित रूप से अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसा जाएगा। इसके लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है।

पीएन सिंह, वीसी, एलडीए

Posted By: Inextlive