- सीएसजेएमयू में गंगा कंजर्वेशन पर आयोजित सेमिनार में एक्सप‌र्ट्स ने गंगा को स्वच्छ रखने के लिए दिए अहम सजेशन

KANPUR: अविरल निर्मल गंगा के लिए सभी को अवेयर होना पड़ेगा। हमारे लिए गंगा कितनी जरूरी हैं इसे भी समझना होगा। अब अवेयर नहीं हुए तो पानी की एक एक बूंद को तरसना पड़ेगा। यह विचार एक्सपर्ट ने सीएसजेएमयू के ऑडिटोरियम में आयोजित गंगा कंजर्वेशन पर सेमिनार में व्यक्त किए।

सभी को करना हाेगा सहयोग

सेमिनार का इनॉग्रेशन सीएसजेएमयू की वाइस चांसलर प्रो नीलिमा गुप्ता, डीएम विजय विश्वास पंत, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी और सीडीओ नरेन्द्र मोहन ने किया। वीसी ने कहा कि आम लोग ही गंगा को मैला कर रहे हैं उन्हें सबसे ज्यादा अवेयर करने की जरूरत है। वहीं नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि गंगा सब की है और इसे साफ रखने में भी सभी को आगे आना होगा। गंगा में अगर कोई गंदगी डाले तो प्यार से समझाएं और गंगा को मैली होने से बचाएं।

डीआईओएस व बीएसए की सहमति

स्मार्ट सिटी के ब्रांड एंबेस्डर डॉ। सिधान्शी राय ने कहा कि कॉलेज लेवल पर गंगा कंजर्वेशन क्लब बनाने की जरूरत है। वीसी ने सजेशन को एक्सेप्ट करते हुए यूनिवर्सिटी के साथ साथ अन्य कॉलेजों में भी गंगा कंजर्वेशन क्लब बनाने के लिए कह दिया। डीआईओएस व बीएसए ने भी अपने विद्यालयों में गंगा क्लब बनाने पर सहमति दी है। सीएसजेएमयू में गंगा की वाटर क्वॉलिटी पर लगातार रिसर्च वर्क किया जा रहा है। प्रोग्राम का संचालन डॉ। वर्षा गुप्ता ने किया। प्रोग्राम में सतीश तिवारी, अमित राठौर, राजीव सक्सेना, जगदीश श्रीवास्तव, भानु प्रताप, डॉ। दीप्ती श्रीवास्तव मौजूद रहीं।

Posted By: Inextlive