- बारिश का जल संरक्षण के लिए होगी पहल

- माल रोड को रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए किया जाएगा तैयार

मेरठ। कैंट बोर्ड कार्यालय समेत कैंट हॉस्पिटल, कैंट एरिया के मॉल्स और स्कूल में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की शुरुआत कर कैंट बोर्ड पहले ही पहल कर चुका है अब कैंट बोर्ड कैंट एरिया की सड़कों को बारिश के जल को संरक्षित करने के लिए तैयार कर रहा है। सबसे पहले मॉल रोड को रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए तैयार किया जाएगा।

3.5 किमी लंबी है माल रोड

कैंट एरिया की मॉल रोड तकरीबन 3.5 किमी लंबी है। इस रोड को पहले चरण में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए चुना गया है। प्रोजेक्ट के अनुसार रोड के किनारे छोटी पाइपलाइन के माध्यम से पानी को रोड किनारे बने टैंक में एकत्र किया जाएगा।

आम लोगों को करेंगे प्रेरित

माल रोड पर बतौर ट्रायल इस रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लाट की शुरुआत के बाद कैंट एरिया की सभी प्रमुख सड़कों पर इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी। साथ ही साथ कैंट एरिया में रहने वाले आमजन को भी अपने अपने घरों में हार्वेस्टिंग के लिए प्रेरित किया जाएगा।

वर्जन-

एक साल पहले में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की शुरुआत की गई थी। इससे कैंट एरिया के भूगर्भ जल स्तर में सुधार हुआ है। इस जल स्तर को ओर अधिक बढ़ाने के लिए कैंट एरिया की सड़कों और नए भवनों को रेन वॉटर प्रोजेक्ट के साथ ही तैयार किया जाएगा।

- राजीव श्रीवास्तव, सीईओ कैंट

Posted By: Inextlive