शिकायत के लिए बना है फोरम बिजली विभाग सिर्फ पूरा कर रहा कोरम

2019-07-16T06:00:17Z

- विभागीय अफसरों की लापरवाही से पांच साल में महज 30 केसों का हुआ निस्तारण

- हर माह लगती है अदालत लेकिन कहां किसी को पता नहीं

1.80 लाख शहर में कंज्यूमर

15-20 शिकायतें डेली कंट्रोल रूम में आती हैं

3-4 शिकायतें ही हो पाती हैं निस्तारित

29 जुलाई को फोरम की अदालत में अपनी शिकायत दर्ज कराएं

---------

फोरम में आईं शिकायतें

वर्ष शिकायतें

2015 05

2016 08

2017 11

2018 04

2019 09

अंकित चौहान, बरेली : अगर बिजली विभाग की चूक की वजह से आपको कोई बड़ा नुकसान हुआ है तो उसकी भरपाई भी विभाग ही करेगा, लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए किसके पास जाना पड़ेगा इससे बरेलियंस अभी तक अंजान हैं। वजह है कि कंज्यूमर्स फोरम का ऑफिस विभाग में कहां है यह किसी को पता नहीं है। हैरत की बात तो यह है कि विभागीय अधिकारी कंज्यूमर्स को इस बारे में बताते ही नहीं हैं कि फोरम की मदद से उनकी समस्याओं को निराकरण हो सकता है। इस विभागीय चूक के चलते हर माह लगने वाली इस फोरम की अदालत में भी कंज्यूमर्स नदारद नजर आते हैं।

5 साल में सिर्फ 36 शिकायतें

अवेयरनेस के अभाव के चलते पिछले पांच सालों में उपभोक्ता व्यथा निवारण फोरम में सिर्फ 36 कंज्यूमर्स ही शिकायत लेकर पहुंचे। जिनमें से 30 शिकायतों का फोरम ने निस्तारण कर कंज्यूमर्स को राहत पहुंचाई।

इन समस्याओं को होता है समाधान

बिजली बिल, मीटर, कनेक्शन, बकाया की वसूली, बिजली सप्लाई में दिक्कत की समस्या की लिखित शिकायत बरेलियंस फोरम में कर सकते हैं। वहीं, बिजली विभाग की लापरवाही के कारण हुए नुकसान की शिकायत भी फोरम में दर्ज होती है।

विभाग नहीं करता प्रचार प्रसार

शासनादेश की मानें तो हर माह विभाग में लगने वाली फोरम की अदालत की सूचना समाचार पत्रों में प्रकाशित कराने का आदेश है जिससे अधिक से अधिक लोग अपनी समस्या लेकर पहुंचे लेकिन कई साल से विभाग ने इस ओर ध्यान नही दिया जिस कारण अदालत में नाम मात्र के लोग ही पहुंच रहे हैं।

बाहरी लोगों से मिली जानकारी

फोरम के जिम्मेदार बताते हैं कि अन्य मंडलों में कंज्यूमर फोरम की मदद से लोगों की काफी सहूलियतें मिली हैं। जो भी लोग अपनी शिकायतें लेकर आए है उन्हें बाहरी लोगों से कंज्यूमर फोरम की जानकारी मिली जिसके बाद ऑफिस में पूछताछ कर वह फोरम के ऑफिस पहुंचे।

बोर्ड तक नहीं लगाया

शहरी क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करने के लिए रामपुर गार्डन स्थित एसई अर्बन के ऑफिस के पास ही उपभोक्ता व्यथा निवारण फोरम का ऑफिस है। शिकायत लेकर आने वाले लोगों को फोरम के बारे में पता न लग सके इसके चलते विभाग ने यहां एक बोर्ड तक नहीं लगवाया, जिससे लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ऑनलाइन शिकायत की भी व्यवस्था

कंज्यूमर्स ऑनलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन आने वाली शिकायतों का एक सप्ताह में निस्तारण करने का प्रावधान है। कंज्यमर्स chairmancgrfbly4321@gmail.com

बेवसाइट पर अपनी शिकायत मेल कर सकते हैं।

फोरम की अदालत में करें शिकायत

बरेलियंस 29 जुलाई को बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर ऑफिस परिसर में जाकर फोरम की अदालत में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। हर हाल में कंज्यूमर्स की शिकायतों का समाधान किया जाएगा।

वर्जन

विभागीय अधिकारी कंज्यूमर्स को फोरम के बारे न बताकर साठगांठ कर कंज्यूमर्स से सुविधा शुल्क लेकर काम करते हैं। हाल ही में लखनऊ में होने वाली बैठक में इस मुद्दे को रखा जाएगा।

एसएन तिवारी, चेयरमैन, कंज्यूमर फोरम।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.