- एडमिशन कैंसिल कराने के बाद भी कॉलेज ने जमा फीस नहीं की वापस, कंज्यूमर फोरम से मिली राहत

BAREILLY : एडमिशन कैंसिल कराने के बाद जमा फीस स्टूडेंट को वापस न करना भोजीपुरा स्थित एक इंजीनियंरिग कॉलेज को महंगा पड़ गया। स्टूडेंट ने कॉलेज के खिलाफ कंज्यूमर फोरम में वाद दायर कर दिया। स्टूडेंट के दायर वाद पर कोर्ट ने सुनवाई करते हुए इंजीनियरिंग कॉलेज पर फीस वापस करने के साथ जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने यह भी आदेश दिया कि जुर्माना राशि का 45 दिन के अंदर भुगतान स्टूडेंट को दिया जाए अन्यथा कॉलेज को सात प्रतिशत साधारण वार्षिक ब्याज भी देना होगा।

 

बाकी फीस जमा करने में जताई असमर्थता

मैनपुरी डिस्ट्रिक्ट के गांव सकतबेवर निवासी नितिन कुमार सिंह ने दायर वाद में बताया कि उसने 2012 में भोजीपुरा स्थित एक इंजीनियंरिग कॉलेज में एमसीए में एडमिशन लिया था। उसने 85 हजार रुपए फीस 13 सितम्बर 2012 को जमा कर दिए। आरोप है कि कॉलेज ने बाकी फीस जमा करने के लिए बैंक से लोन कराने का भी भरोसा दिया, लेकिन लोन नहीं हो सका। जिस पर नितिन बाकी फीस जमा करने में असमर्थता जताई तो कॉलेज ने उसका एडमिशन कैंसिल कर दिया, और उसे एक सप्ताह में फीस वापस करने का भरोसा दिया। लेकिन इसके बाद भी फीस वापस नहीं की।

 

वाद खारिज करने को कॉलेज का तर्क

-इंजीनियंरिग कॉलेज में एजुकेशन लोन दिलाने के आधार पर प्रवेश नहीं होता है

-स्टूडेंट ने अपनी सीट खुद छोड़ी थी वह सीट पूरे 4 वर्ष तक खाली रही

-कॉलेज ने बहला-फुसला कर कोई एडमिशन नहीं लिया

-स्टूडेंट ने एडमिशन कैंसिल कराया लेकिन कोई कारण नहीं बताया

-कॉलेज और स्टूडेंट उपभोक्ता की श्रेणी में नहीं आते हैं, इसीलिए वाद खारिज किया जाए

 

कोर्ट ने इन्हें बनाया आधार

-महाऋषि दयानंद यूनिवर्सिटी बनाम सुरजीत कौर

-डब्ल्यू एलसी कॉलेज इंडिया बनाम अजय एस भट्ट

 

काउंसलिंग फीस नहीं हुई वापस

कोर्ट ने दोनों पक्षों का तर्क सुनने के बाद पाया कि स्टूडेंट ने विड्रॉल जो भरा था। लोन अप्रूवल नहीं होने के कारण प्रवेश निरस्त करा लिया। जिस कारण कॉलेज में जमा 85 हजार रुपए फीस से 25 हजार रुपए हॉस्टल, रजिस्ट्रेशन और एडमिशन चार्ज के कटौती करते हुए 60 हजार रुपए कॉलेज को वापस करने चाहिए थे। लेकिन कॉलेज ने नितिन को रुपए वापस नहीं किए। इस पर कोर्ट ने कॉलेज को दोषी मानते हुए 60 हजार जमा फीस वापस करने और 5 हजार रुपए कॉलेज पर जुर्माना लगाया।

Posted By: Inextlive