- गैस एजेंसियों को नहीं मिला निर्देश, लौट रहे हैं उपभोक्ता

- कंपनियां के मैसेज से गैस उपभोक्ता हो रहे हैं परेशान

BAREILLY:

दस लाख या इससे ऊपर सालाना आमदनी वालों की गैस सब्सिडी बंद करने का फरमान सरकार और एलपीजी कंपनियों ने तो जारी कर दिया हैं। लेकिन, इस संबंध में कोई भी निर्देश गैस एजेंसियों को अभी तक नहीं मिला हैं। जिसकी वजह से एलपीजी उपभोक्ताओं और गैस एजेंसियों के बीच संशय बना हुआ है। आखिर उन्हें आमदनी को लेकर करना क्या है। जबकि, एलपीजी कंपनियां लगातार अपने-अपने उपभोक्ताओं को मैसेज भेज कर सालाना आमदनी का ब्योरा मांग रही हैं।

गैस एजेंसियों को नहीं मिला निर्देश

जिले में इंडेन, भारत और एचपी की टोटल 57 गैस एजेंसियां वर्क कर रही हैं। लेकिन, इनमें से एक भी एजेंसियों को गैस सब्सिडी को लेकर कोई निर्देश नहीं मिला हैं। कि उन्हें 10 लाख या इससे ऊपर वाले सालाना आमदनी वालों से क्या-क्या डॉक्यूमेंट या जानकारी इकट्ठा करना है। कंपनियों से निर्देश न मिलने के कारण गैस एजेंसियां भी हाथ पर हाथ धरे बैठी हैं। जबकि, संबंधित गैस एजेंसियों से जुड़े उपभोक्ता आए दिन एजेंसी पर जाकर इंक्वॉयरी कर रहे हैं। लेकिन, डिस्ट्रिब्यूटर उन्हें कोई उचित जवाब नहीं दे पा रहे हैं।

मैसेज ने किया परेशान

जबकि, कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को लगातार मैसेज पर मैसेज किये जा रही हैं। जिसमें सालाना आमदनी को लेकर डिक्लियरेशन मांगा जा रहा हैं। मैसेज के जरिए सूचना पाकर जब उपभोक्ता डिस्ट्रिब्यूटर के यहां पहुंच रहे हैं तो उन्हें खाली हाथ लौटा दिया जा रहा हैं। जिसके कारण एलपीजी उपभोक्ताओं की परेशानियां काफी बढ़ गयी हैं।

वेबसाइट की ले सकते हैं मदद

हालांकि, इस मामले में एलपीजी कंपनियों की वेबसाइट की मदद ली जा सकती हैं। उपभोक्ताओं को इसके लिए सबसे पहले mylpg.in पर जाना होगा। होम पेज पर क्लिक करने पर अगला पेज तीनों कंपनियों का सिलिंडर दिखेगा। संबंधित कंपनी के उपभोक्ता सिलिंडर पर जैसे ही क्लिक करेंगे अगला पेज अलग-अलग सुविधाओं का खुलेगा। जिसमें दस लाख या इससे ऊपर वालों को डिक्लियरेशन देने, सब्सिडी छोड़ने, केवाईसी भरने सहित अन्य ऑप्शन आएगा। उपभोक्ताओं को इनकम दस लाख डिक्लियरेशन पर क्लिक करना होगा। जिसके पास डिक्लिेयरेशन का फॉर्म खुलेगा। जिसमें उपभोक्ताओं को दिये गये ऑप्शन के आधार पर जानकारी भर कर सबमिट कर देना होगा।

दस लाख से अधिक आमदनी वालों से क्या जानकारी जुटानी है इस संबंध में कंपनियों से कोई निर्देश नहीं मिला हैं। जो उपभोक्ता आ रहे है उन्हें बाद में आने की सलाह दे रहे हैं।

राजेश गुप्ता, प्रोपराइटर, गैस एजेंसी

Posted By: Inextlive