सिटी के 20 हजार घरों में लगाए गए स्मार्ट मीटर

-स्मार्ट मीटर लगने के बाद नहीं मिल रहा बिजली का बिल

-समय से बिजली का बिल नहीं मिलने से कंज्यूमर्स परेशान

GORAKHPUR:

बिजली व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए सिटी के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। लेकिन स्मार्ट मीटर लगने के बाद से बिजली का बिल नहीं आ रहा है। जिससे कारण कंज्यूमर्स परेशान हैं। दरअसल सिटी में करीब 20 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं लेकिन डेढ़-दो हजार मीटरों से ही बिल बनना ही शुरू हो सका है। यही वजह है कि अन्य कंज्यूमर्स बिजली का बिल जमा नहीं कर पा रहे हैं।

सिटी के मियां बाजार मोहल्ले में स्मार्ट मीटर लगे एक महीने से अधिक समय हो गया है लेकिन अभी तक किसी कंज्यूमर्स का बिजली बिल नहीं आया है। जिसके कारण कंज्यूमर्स निगम के ऑफिस का चक्कर लगा रहे हैं। यहीं परेशानी सिटी के अन्य एरियाज के कंज्यूमर्स को भी है। बताया जाता है कि समय से बिल न आने का मेन वजह बिजली निगम और स्मार्ट मीटर लगाने वाली कंपनी के बीच सामंजस्य का अभाव है।

समय से नहीं हो रही रिपोर्ट

स्मार्ट मीटर लगाने के बाद कंपनी पुराने मीटरों की मैपिंग करके मीटर परीक्षण खंड में जमा करती है। वहां मीटर का परीक्षण होने के बाद उसे ऑनलाइन किया जाता है, दरअसल कंपनी द्वारा डेली 400-500 मीटर बदले जा रहे हैं। लेकिन परीक्षण खंड के पास करीब 100 मीटर ही आ पा रहे है। जिससे कारण समय से उसकी रिपोर्टिग नहीं हो पा रही है। यही वजह है कि मीटर ऑनलाइन नहीं हो पा रहा। बिजली निगम से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक 9500 स्मार्ट मीटर को पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जा सका है।

कोट

स्मार्ट मीटर के वेरीफिकेशन में कुछ समस्या आ रही है। जिसके कारण बिजली का बिल नहीं बन पा रहा है। इसके लिए एसडीओ और एक्सईएन की मीटिंग बुलाई गई थी। जल्द ही सभी का बिजली बिल बनने लगेगा।

ई। यूसी वर्मा, एसई शहर

Posted By: Inextlive