- ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट तैयार कर रहा है परिवहन मित्र

- अवेयरनेस से लेकर कंप्लेन तक करने की होगी व्यवस्था, लहरिया कट बाइकर्स पर रहेगी नजर

PATNA : अगर आपके आसपास से कोई लहरिया कट मारते हुए निकल रहा है या फिर आपकी गाड़ी के बगल से रफली निकल रहा है, तो अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट इस पर नजर रखने की कवायद शुरू करने जा रहा है। ऐसे बाइकर्स की खबर मिलते ही उसे अगले चौराहे पर रोक कर कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं अगर आपने कंप्लेन की है तो उस नंबर की एक वीक तक मॉनिटरिंग की जाएगी और उस पर कार्रवाई भी की जाएगी। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए ऐसे लोगों की टीम तैयार कर रहा है, जो इस पर नजर रखेगी।

एसएमएस या कॉल कर दें जानकारी

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के सोर्सेज की मानें तो इसके लिए जल्द ही परिवहन मित्र की तैनाती की जाएगी, जो अपने काम के साथ-साथ जब भी सड़क पर रहेंगे तो ट्रैफिक की मॉनिटरिंग भी करेंगे। इस दौरान आप गाड़ी नंबर की जानकारी एसएमएस या कॉल करके भी दे सकते हैं। डीटीओ दिनेश कुमार ने बताया कि इसको लेकर जल्द ही ग्राउंड लेवल पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

ओवर टेक करना पड़ेगा महंगा

बेली रोड, अशोक राजपथ या किसी अन्य सड़क पर ओवर टेक की वजह से ही जाम लगता है। परिहवन मित्र और कैमरे की मॉनिटरिंग से ओवर टेक करने वालों का नंबर लिखकर उसके घर पर फाइन का कागजात भेज दिया जाएगा। इससे काफी हद तक ट्रैफिक कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

स्मूथ ड्राइविंग से होगी सहूलियत

ट्रैफिक एसपी ने बताया कि अगर गाडि़यां एक रो में चलें या एक दूसरे को आगे पीछे से न घेरें तो सड़कों पर रश नहीं दिखेगा। ट्रैफिक ऑन और ऑफ होने के दौरान सड़कें खाली रह जाती हैं, लेकिन आगे जाम लग जाता है। ऐसा फोर व्हीलर के आगे टू व्हीलर का निकलना और टू व्हीलर के बीच से ऑटो के गुजरने से होता है।

Posted By: Inextlive