-नगर निगम क्षेत्र में 186 करोड़ के कन्वेंशन सेंटर भारत और जापान की मित्रता का होगा प्रतीक

- 'रुद्राक्ष' कन्वेंशन सेंटर अगले साल मार्च तक बनकर हो जाएगा तैयार

नगर निगम में कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष आकार लेने लगा है। 186 करोड़ की लागत से बन रहा सेंटर भारत और जापान की दोस्ती का प्रतीक होगा। यह जापानी तकनीकी व वास्तुकला से सजेगा। सेंटर का ऊपरी हिस्सा शिवलिंग के अरधे व पंचमुखी रुद्राक्ष की तरह दिखेगा। इसे और भी खास बनाने के लिए एलईडी लाइटों से इसकी चमक देखने को मिलेगी। ऑडिटोरियम के निर्माण की बात करें तो इसमें ईट से लेकर अन्य सामग्री अलग तरह की है। सभी सामान दूसरे देशों से भी मंगाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि सेंटर को बनाने का काम हाई स्पीड में हो रहा है। मार्च तक यह बनकर तैयार हो जाएगा।

वादा निभाने में नहीं की देर

नगर निगम के 2.87 हेक्टेयर एरिया में बन रहे इस सेंटर नीव दिसंबर 2015 में उस समय हुई थी, जब जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बनारस पहुंचे थे। बनारस की गंगा आरती, ऐतिहासिक नदेसर पैलेस में शाही भोज और बनारसी हुनरमंदों की कलाकृतियों के तोहफों ने ऐसा मन मोहा कि शिंजो ने जापान सरकार की ओर से कन्वेंशन सेंटर बनवाने का वादा करने में जरा भी देर नहीं की थी। इमारत की डिजाइन आदि पर जापान सरकार की मुहर लगने के बाद जुलाई 2018 में पीएम मोदी के हाथों शिलान्यास के बाद लगातार काम चलने से दो फ्लोर के इस इमारत का आधा हिस्सा बनकर लगभग तैयार हो चुका है।

बैठ सकेंगे बड़ी संख्या में लोग

महादेव की नगरी काशी में बन रहे इस कन्वेंशन सेंटर को बाबा के सबसे प्रिय पंचमुखी रुद्राक्ष का आकार दिया जा रहा है। यही वजह है कि इसे 'रुद्राक्ष' नाम दिया गया है। जापानी कंपनी फुजिता द्वारा 'रुद्राक्ष' कन्वेंशन सेंटर ऐसा बनाया जा रहा है कि बनारस सीधे शंघाई, हांगकांग और सिंगापुर शहरों की कतार में आकर खड़ा हो जाएगा। माडर्न और हाई क्लास सुविधाओं वाले इस कन्वेंशन सेंटर में 12 सौ लोगों के बैठने की व्यवस्था के साथ इंटरनेशनल सेमिनार, म्यूजिक कंसर्ट के साथ प्रदर्शनी की सुविधा होगी।

कई हिस्सों में बंट सकेगी इमारत

सेंटर का मेन ऑडिटोरियम इस तरह बनाया गया है कि जरूरत पड़ने पर उसे कई हिस्सों में बांटा जा सकेगा। इसके अगल-बगल बनारस की कला-संगत और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए कई गैलरी बनेगी। पार्किग की भी बेहतर व्यवस्था होगी। इस इमारत की सबसे खास बात ये है कि इसे पूरी तरह से भूकंपरोधक बनाया जा रहा है। अधिकारियों की मानें तो कन्वेंशन सेंटर की दीवारें सॉफ्ट मड मोल्ड ईंटो से बन रही है। इन ईंटों में बनारस की मिट्टी के एग्रीकल्चर उत्पादों के वेस्ट का इस्तेमाल किया गया है। जिससे बाहर के ताप को सहन कर अंदर राहत देने की क्षमता होगी।

ऐसे सजेगा इमारत

-वियतनाम से मंगाई जाने वाली कुर्सियों से सजेगा मेन ऑडिटोरियम

-आरामदेह के साथ और मेंटिनेंस फ्री होंगी सभी कुर्सियां

-मल्टीपरपज हॉल में लगने वाली स्क्रीन भी विदेशी होंगे

बनारस में सबसे अलग तरह की इमारत होगी। कन्वेंशन सेंटर को बनाने के लिए दिन रात काम हो रहा है। इमारत को जो आकर दिया जा रहा है वह भारत और जापान के फ्रैंडशिप की मिशाल होगी।

बृजेश कुमार, प्रॉजेक्ट मैनेजर

1200

लोगों के बैठने की व्यवस्था

2.87

हेक्टेयर एरिया में बन रहा सेंटर

02

फ्लोर की होगी इमारत

186

करोड़ की लागत से बन रहा सेंटर

Posted By: Inextlive