-पांच ब्लॉकों में साढ़े सात लाख मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

-लगातार बढ़ती बूथ कैप्चरिंग और मारपीट की घटनाओं पर प्रशासन सतर्क

ALLAHABAD@inex.co.in

ALLAHABAD: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार गुरुवार शाम बंद हो गया। शुक्रवार को पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों की ओर रवाना हो जाएंगी। शनिवार को बहरिया, मऊआइमा, फूलपुर, सोरांव और होलागढ़ ब्लॉक में मतदान होना है। जिला प्रशासन ने पिछले चरणों में बूथ कैप्चरिंग और मारपीट की घटनाओं को देखते हुए जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को सतर्क रहने की हिदायत दी है।

तीन हजार से अधिक प्रत्याशी

शनिवार को होने वाले तीसरे चरण के मतदान में कुल 3283 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 461 जिला पंचायत और 2822 प्रत्याशी क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए किस्मत आजमा रहे हैं। गुरुवार शाम पांचों ब्लॉक में चुनाव प्रचार बंद कर दिया गया। इसके बाद प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क साधते रहे। बता दें कि इस चरण में कुल 737242 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

अशांति फैलाने पर होगी कड़ी कार्रवाई

13 अक्टूबर को हुए दूसरे चरण के मतदान में हुई मारपीट और बूथ कैप्चरिंग की घटनाओं को देखते हुए प्रशासन ने भी कमर कस ली है। जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम संजय कुमार का कहना है कि मतदान प्रक्रिया में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दूसरे चरण में चाका और शंकरगढ़ ब्लॉक में कई अप्रिय घटनाएं सामने आई थीं। चाका में बूथ कैप्चरिंग और मारपीट की घटना को देखते हुए बूथ नंबर 119 और 120 में रिपोलिंग कराई जा रही है। इसके अलावा देवरी में भी दो पक्षों के बीच मारपीट और जबरन वोटिंग का मामला सामने आया था। इन घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए प्रशासन ने सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं।

वीडियो कैमरे के जरिए निगरानी

मतदान की शुचिता बनाए रखने के लिए प्रशासन ने वीडियो कैमरे की व्यवस्था कराई है। जिसके तहत सुपर जोनल मजिस्ट्रेट को पांच, जोनल मजिस्ट्रेट को 26, अतिसंवेदनशील बूथों पर 26, खंड विकास अधिकारी को पार्टी रवानगी के लिए दस कैमरे उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा डीएम, एसएसपी, प्रेक्षक, सीडीओ के साथ एक-एक वीडियो कैमरा लगाया गया है। सुपर जोनल मजिस्ट्रेट को मतदान के बाद पोलिंग पार्टियों की सकुशल वापसी, बैलट बाक्स को स्ट्रंाग रूम में रखवाने के बाद ही उप जिला निर्वाचन अधिकारी या सीडीओ को सूचित करने के बाद ही ब्लॉक मुख्यालय छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

सुरक्षा में रहेंगे ये तैनात

स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट- 26

पुलिकर्मी- 1459

क्लस्टर मोबाइल- 25

क्यूआरटी- दस

पीएससी- 2.5 सेक्शन

होमगार्ड- 1916

मतदान कर्मी- 3940

Posted By: Inextlive