-2 सितंबर को आरयू में होगा दीक्षांत समारोह, अभी तक गोल्ड मेडलिस्ट की लिस्ट फाइनल नहीं

-82 को गोल्ड मेडल और 350 स्टूडेंट्स को दी जाएगी डिग्री

बरेली: दो सितम्बर को होने वाले आरयू के दीक्षांत समारोह के लिए अभी गोल्ड मेडल की लिस्ट ही फाइनल नहीं हो सकी है। इसके लिए आरयू अभी मंथन में लगा हुआ है। आरयू ने दीक्षांत समारोह के लिए सैटरडे तक 82 गोल्ड मेडल कैंडिडेट्स की लिस्ट फाइनल कर दी है, लेकिन अभी एमए होम साइंस के लिए मंथन चल रहा है। जिसके लिए अभी भी आरयू सीनियर प्रोफसर्स से राय जान रहा है।

यह है मामला

आरयू के वीरांगना रानी अवंती बाई से एमए होमसाइंस की एक छात्रा ने एमए फ‌र्स्ट ईयर 2016 में किया था। उसके बाद छात्रा ने एमए सेकंड ईयर का फार्म भरा, लेकिन एग्जाम नहीं दिया। इस दौरान छात्रा ने बीटीसी में एडमिशन ले लिया। बीटीसी दो वर्ष पूरे करने के बाद छात्रा ने फिर से इस बार एमए होमसाइंस फाइनल ईयर का एग्जाम दिया। जिसमें छात्रा को सबसे अधिक मा‌र्क्स मिले।

आरयू ने लगा दी आरडी

सबसे अधिक मा‌र्क्स तो आरयू ने दे दिए, लेकिन छात्रा को एक्स स्टूडेंट्स दर्शाते हुए आरडी लगा दी। जिससे छात्रा का फाइनल रिजल्ट जारी होने से रोक दिया। इसी कारण छात्रा गोल्ड मेडल के लिए दावेदार होने के बाद भी गोल्ड मेडल की हकदार नहीं बन पा रही है। फिलहाल मामला संज्ञान में आते ही आरयू प्रशासन ने इस मामले में सीनियर प्रोफेसर एके जेटली से भी राय मांगी है। वहीं प्रो। एके जेटली ने बताया कि छात्रा चाहे एक्स स्टूडेंट हो मा‌र्क्स अधिक हैं तो उसे मेडल दिया जाएगा। लेकिन इस मामले में रिजल्ट देखकर ही अधिक जानकारी दे सकता है।

भेजे जा रहे इन्विटेशन

दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल और डिग्री पाने वाले कैंडिडेट्स शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को निमंत्रण पत्र भेजने शुरू कर दिए हैं। निमंत्रण पत्र में ड्रेस कोड, समय और रूल्स भी दिए गए हैं ताकि कैंडिडेट्स को कोई प्रॉब्लम फेस न करनी पड़ी।

राज्यपाल के आने पर संशय

दीक्षांत समारोह में हरिद्वार परमार्थ आश्रम के चिन्मायानंद भी शामिल होंगे। जबकि राज्यपाल के आने में अभी फाइनल मुहर लगना बाकी है। दीक्षांत समारोह सुबह 11 बजे आरयू के स्टेडियम में होगा है। प्रोग्राम में शामिल होने के लिए ड्रेस कोड भी लागू किया है। ड्रेस के साथ उत्तरीय पट्टी पहनना कंपलसरी है। यह उत्तरीय पट्टी 200 रुपए जमा करने पर आरयू से मिलेगी। वहीं पट्टी वापस करने पर रुपए वापस मिल जाएंगे।

तो जमा करना होगा उपाधि शुल्क

पीजी कोर्सेस के जिन कैंडिडेट्स ने डिग्री फीस जमा किया है, वे स्लिप दिखाकर डिग्री ले सकते हैं। डिग्री 1 सितम्बर को सुबह 10 से शाम 5 बजे और 2 सितम्बर को सुबह 8 से 10 बजे तक ले सकते हैं। वहीं जिन कैंडिडेट्स ने डिग्री फीस जमा नहीं की है, वह 300 रुपए जमा कर डिग्री ले सकते हैं।

Posted By: Inextlive