-गर्मी से बेहाल पब्लिक के लिए सोमवार की शाम मौसम रहा सुहाना

-शाम को छाये रहे काले बादल, तेज हवाओं के झोंके ने दी राहत

गर्मी से बेहाल हर किसी के लिए सोमवार की शाम मौसम सुहाना रहा। काले बादलों की उमड़-घुमड़ और ठंडी हवाओं के झोंके ने राहत की बूंद बरसाने के लिए घेरेबंदी करनी शुरू कर दी है। मौसम वैज्ञानिक का अनुमान है कि मंगलवार की सुबह मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और बारिश की बूंदे भी धरती को तृप्त करेंगी।

अब गिरेंगी बूंदें

सोमवार की शाम आसपास चली तेज हवाओं ने यह एहसास करा दिया कि मौसम करवट लेगा। आधे घंटे तक बादलों ने दक्षिण बनारस को घेरे रखा। आसमान देख शहर वासियों को उम्मीद जगी कि अब बूंदे गिरेंगी। मगर, यही माहौल देर तक बना रहा। गंगा उस पार धूल भरी आंधी भी चली। सभी नाविक अपनी-अपनी नौका को तेजी से किनारे लाने की जुगत में लग गए। हवाओं के कारण लहरों ने नौका चलाना दुष्कर कर दिया था।

उमस ने किया परेशान

सुबह से ही बादलों ने कई बार धोखा दिया। सुबह हल्के बादलों का डेरा उमड़ा मगर समय से यह बादल उड़ भी गए और गर्मी के माहौल को तेवर धूप खिलते ही मिलने लगा। बादलों की मौजूदगी में भी उमस का भी सुबह से सुबह से बढ़ने लगा और लोग पंखे की हवा में भी सुबह से पसीने-पसीने होते रहे। हालत यह थी कि पंखे के नीचे बैठने पर भी राहत नहीं मिल रही थी।

शाम में हवाओं के तेज झोंके और काले बादलों को देख यही उम्मीद है कि गर्मी से राहत मिलेगी। क्योंकि बंगाल की खाड़ी से उठने वाले वर्षा के बादल बिहार तक पहुंच गए हैं।

प्रो.एसएन पांडेय, मौसम विज्ञानी

बीएचयू

Posted By: Inextlive