- एफआईआर कॉपी लेने के लिए थानों में चक्कर लगाने का झंझट होगा खत्म

- यूपी पुलिस ने व्यू अपडेट के नाम से सॉफ्टवेयर किया तैयार

- पुलिस मुख्यालय की ओर से वाट्सएप नंबर भी होगा लांच

आई एक्सक्लूसिव

सुंदर सिंह

Meerut: कुछ दिन के बाद पीडि़त को एफआईआर की कॉपी लेने के लिए थानों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यूपी पुलिस लगातार तकनीकि रूप से मजबूत हो रही है। विभागीय जानकारी के अनुसार अब मुकदमों की सीधी जानकारी पीडि़त को वाट्सएप पर मिलेगी। इसके लिए यूपी पुलिस व्यू एफआईआर अपडेट साफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है। जल्द ही मेरठ सहित अन्य जिलों में भी पुलिस महकमा इस पर काम करना शुरू कर देगा।

प्रगति की जानकारी मिलेगी

विभागीय जानकारी के अनुसार सॉफ्टवेयर के माध्यम से वाट्सएप पर मुकदमों की प्रगति की जानकारी भी पीडि़त को मिलती रहेगी। इसके लिए मुख्यालय एक नंबर लॉन्च करेगा। जो सीधे केंद्रीय कंट्रोल रूम के जरिए जिलों के कंट्रोल रूम से जुड़ा रहेगा। मुकदमे से संबंधित मामूली जानकारी उस नंबर पर देनी होगी। उसके बाद पूरा ब्योरा व प्रगति रिपोर्ट आपके वाट्सएप पर आ जाएगी। बंगलुरु की एक निजी कंपनी ने इस साफ्टवेयर को तैयार किया है। इसका ट्रायल लखनऊ में किया जा रहा है।

ऐसे काम करेगा एप

अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर से यूपी पुलिस व्यू एफआइआर अपडेट, डाउन लोड करना होगा। इस एप्लीकेशन में आपको शहर का नाम, थाने का नाम और मुकदमा संख्या भरना होगा। कुछ ही मिनटों में आपके मोबाइल पर मुकदमे की अपडेट पीडीएफ फाइल मौजूद होगी। जिसमें आप अपने मामले की प्रगति रिपोर्ट देख सकेंगे।

इस सुविधा को शुरू होने के बाद सिस्टम में और पारदर्शिता आएगी। वहीं पीडि़त को केस के संबंध में जानकारी के लिए थाने के चक्कर नहीं काटने होंगे।

जे रविन्द्र गौड़, एसएसपी

Posted By: Inextlive