JAMSHEDPUR: कोरोना वायरस की जांच के लिए पूर्वी सिंहभूम जिले में छह सर्विलांस टीम का गठन किया गया है। टीम घर-घर जाकर ऐसे लोगों का पता लगाएगी, जो 14 दिन पहले विदेश से आए हैं।

उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने बताया कि विदेश या संक्रमित राज्यों से आए लोगों को टीम 14 दिन तक घर में ही अलग-थलग (क्वारंटाइन) रहने का निर्देश देगी। ऐसे लोगों के हाथ पर सर्विलांस टीम मुहर लगाएगी। इन्हें घर से बाहर निकलने से मना किया जाएगा। शहरवासियों से अपील है कि यदि उन्हें सार्वजनिक स्थल पर ऐसे लोग दिख जाएं, जिनके हाथ में मुहर लगी हो तो अविलंब जिला नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) में 8987510050, 9431301355 या 0657-2440111 पर अवश्य दें। यदि इन व्यक्तियों को खांसने, छींकने, सांस लेने में तकलीफ या बुखार के लक्षण हैं तो भी जिला नियंत्रण कक्ष को इसकी सूचना दें।

नकली सैनिटाइजर की सूचना दें

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सैनिटाइजर की मांग बढ़ गई है। इसकी वजह से शहर में नकली सैनिटाइजर बनाने के मामले सामने आए हैं। यदि आपको भी ऐसी सूचना हो तो तत्काल कंट्रोल रूम को सूचित करें। सूचना मिलने पर जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाएगी। नकली सैनिटाइजर और हैंडवॉश को जब्त कर बनाने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आइपीसी) की सुसंगत धारा के तहत मामला भी दर्ज किया जाएगा। मास्क की कालाबाजारी पर भी कार्रवाई की जाएगी।

जेल में बन रहा मास्क

जिला प्रशासन के निर्देश पर घाघीडीह स्थित केंद्रीय कारा में बंदियों द्वारा मास्क बनाया जा रहा है। प्रतिदिन तीन प्लाई का उच्च गुणवत्ता वाला 1000 मास्क बनाया जा रहा है। यह उचित मूल्य पर केंद्रीय कारागार के निकट आउटलेट में आमलोगों के लिए उपलब्ध भी है।

Posted By: Inextlive