- एलएन मिश्रा इंस्टीट्यूट का मामला

- कोरोना की वजह से कई काम पड़े हैं पेंडिंग

- सभी कोर्सेज के स्टूडेंट्स को फाइनल ईयर की परीक्षा की डेट आने का इंतजार

PATNA :

एलएन मिश्रा इंस्टीट्यूट में इस बार जीरो सेशन हो सकता है। जुलाई का महीना शुरू हो चुका है और अब तक एडमिशन को लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई है। एडमिशन कब तक होगा इसके बारे में संस्थान की ओर से कोई सूचना अब तक जारी नहीं की गई है। इस वजह से यहां न्यू सेशन 2020 के बीबीए, एमबीए, आईबी, एमएचआरएम, बीसीए और एमसीए जैसे बडे़ प्रोफेशनल कोर्सेज की सीटें खाली रह जाएंगी। बता दें कि बिहार सरकार का यह प्रीमियर इंस्टीट्यूट है लेकिन कोरोना की वजह से यहां सेशन को लेकर अभी तक किसी तरह की तैयारी सामने नहीं आई है।

पढ़ाई पूरी, परीक्षा का इंतजार

यह पहला मौका है जब एलएन मिश्रा इंस्टीट्यूट में फाइनल ईयर का एग्जाम बाकी है। यहां की फैकल्टी मेंबर डॉ प्रीति सिंह का कहना है कि यहां मार्च तक 70 प्रतिशत कोर्स पूरा कर लिया गया था। बाकी के कोर्स कंटेंट को ई-कंटेंट और ऑनलाइन के माध्यम से पूरा कर लिया गया है। परीक्षा लिए जाने के लिए अभी उपर से कोई डायरेक्शन नहीं मिला है।

न्यू एडमिशन में ये हैं बाधाएं

बिहार सरकार के प्रीमियर इंस्टीट्यूट होने के कारण यहां एडमिशन लेने के लिए हर साल काफी आवेदन आते रहे हैं। यह स्थिति इस बार भी होती लेकिन कोरोना की वजह से इस बार न्यू एडमिशन बाधित हो गया है। एलएन मिश्रा इंस्टीट्यूट से मिली जानकारी के अनुसार यहां ऑनलाइन आवेदन तो लिया जा सकता है, लेकिन समस्या जीडी (ग्रुप डिस्कशन) और पीआई (पर्सनल इंटरव्यू) को लेकर है। इन दोनों के लिए कंडीडेट को खुद प्रेजेंट होना अनिवार्य है जिसको लेकर कोई योजना नहीं बन पा रही है।

-----------

इन कोर्सेज में होने थे एडमिशन

- बीबीए - 100 सीटें

एमबीए - 160 सीटें

एमबीए (आईबी) - 50 सीटें

एमएचआरएम - 50 सीटें

बीसीए - 100 सीटें

एमसीए - 100

----------

कॉलेज की तैयारी, चाहिए अनुमति

कोरोना की वजह से एडमिशन और फाइनल एग्जाम नहीं होने की वजह से कॉलेज के शिक्षकों का रुटीन भी प्रभावित हुआ है। हालांकि कॉलेज प्रशासन ने अपने स्तर पर सैंनिटाइजेशन और सभी प्रकार का व्यवस्था कर लिया है, लेकिन सरकार की अनुमति का इंतजार किया जा रहा है।

कोरोना का साइड इफेक्ट

जहां एक ओर न्यू सेशन में एडमिशन और फाइनल एग्जाम नहीं हो पा रहा है तो दूसरी ओर कोरोना का साइड इफेक्ट भी है। फाइनल ईयर का एग्जाम नहीं होने से एमबीए जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज के स्टूडेंट्स के कंपनियों में इंटर्नशिप भी प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए समर इंटर्नशिप का खास समय भी यहां के स्टूडेंट्स का बेकार में बीत रहा है। मुश्किल यह है कि कोरोना की समस्या के आगे कुछ भी निर्णय लेना कठिन हो रहा है। वहीं, हाल के दिनों में पटना में लोकल लेवल पर कोरोना का आंकड़ा बढ़ने से यह चिंता और बढ़ गई है।

---------

अभी एग्जाम और न्यू एडमिशन के बारे में अंतिम रूप से निर्णय नहीं हो सका है। न्यू एडमिशन के लिए दो बार डेट बढ़ा दी गई है। लेकिन कोरोना की वजह से अभी वेट एंड वॉच की स्थिति है। सबकी सुरक्षा सर्वोपरि है।

- केएम प्रसाद, रजिस्ट्रार एलएन मिश्रा इंस्टीट्यूट पटना

Posted By: Inextlive