- हेल्पलाइन पर लोग पूछ रहे अजीबो गरीब सवाल

PATNA (26 March):

मैं कुछ देर पहले घर से निकला था। लौटा तो मेरी सांस फूल रही है। क्या मुझे कोरोना हो गया है, प्याज महंगे दामों पर मिल रहा है, क्या करें, मार्केट से आटा गायब हो गया है, मेरी मदद कीजिए। गाय के लिए कुट्टी नहीं मिल रही है, कहां जाऊं। ये सवाल किसी मित्र मंडली के बीच या चौक-चौराहे पर होने वाली बातचीत का हिस्सा नहीं, बल्कि कोरोना के लिए बने हेल्पलाइन नंबर पर पूछे जा रहे सवाल हैं।

छोटी बातें से भी परेशान होकर कर रहे कॉल

कोरोना वायरस से बचाव और जानकारी के मद्देनजर लोगों की सहायता के लिए बनाए गए हेल्पलाइन सेंटर में पिछले कुछ दिनों से ऐसे ही सवाल आ रहे हैं। कोरोना का डर और शहर लॉकडाउन की स्थिति में लोग छोटी-छोटी समस्याओं से भी परेशान हो जा रहे हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा कि उनकी परेशानी कौन दूर करेगा। उनकी परेशानी सरकार तक पहुंचे, इसके लिए वे कोरोना हेल्पलाइन नंबर पर ही कॉल लगा दे रहे हैं।

केस 1

कॉलर- मैं सब्जीबाग इलाके से सुदेश महतो। सर गाय के लिए कुट्टी खत्म हो गया है, लोग ब्लैक में बेच रहा है।

जवाब- कितना मांग रहे हैं

कॉलर- 20 रुपया ज्यादा मांग रहा है

ऑपरेटर - अभी ले लीजिए हमलोग कुछ करते हैं

------

केस 2

कॉलर- सर सब्जी वाला प्याज ब्लैक में बेच रहा है

ऑपरेटर - किस इलाके में ऐसा हो रहा है

कॉलर -फुलवारी में। हम लोग कैसे खरीदेंगे

ऑपरेटर - मैं दिखाता हूं

केस 3

जिला प्रशासन के इस हेल्पलाइन नंबर पर लोग अपने आस-पास के वायरस पीडि़त संदिग्धों की सूचना भी दे रहे है। अधिकारियों ने बताया कि कालीबाड़ी में एमएलए नितिन नवीन की सूचना पर एक सस्पेक्ट को जांच के लिए भेजा गया है।

केस 4

हेल्पलाइन पर जानकारी मिली कि फुलवारी में भी इटली से एक बुजुर्ग आए है। सूचना के बाद टीम बुजुर्ग के पास पहुंच गई और अब उनकी जांच की जा रही है।

थाने एवं अस्पतालों को किया जाता है कनेक्ट

शिकायत आने के बाद संबंधित थाना और अस्पतालों को इसकी सूचना दी जा रही है इसके अलावा जिला प्रशासन की तरफ से बनी रैपिड रिलीफ टीम को भी इसकी सूचना दी जा रही है। निर्देश दिए जा रहे हैं कि जिस इलाके की घटना है उस इलाके के पदाधिकारी घटना की जांच करें और लोगों की समस्याओं को दूर करने की कोशिश करें।

10-15 शिकायतें हर रोज

कोरोना को लेकर जारी किए गए पटना के हेल्पलाइन नंबर पर हर रोज 10 से 15 शिकायतें आ रही हैं जिनमें 5 से 6 मामले ऐसे होते हैं जिसमें लोग दहशत में अजीबो-गरीब सवाल पूछते हैं। मामूली सर्दी-जुकाम पर नॉनवेज खाऊं या न खाऊं, गाय का चारा कहां मिलेगा, आटा नहीं मिल रहा जैसे सवाल हेल्पलाइन सेंटर पर पूछे जा रहे हैं।

हेल्पलाइन सेंटर पर तैनात मेडिकल स्टाफ लोगों के ऐसे सवाल पर न सिर्फ उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं बल्कि लोगों से संयम बरतने की अपील भी कर रहे हैं। वहीं कोरोना वायरस संबंधी किसी तरह की सूचना मिलने पर टीम को भेजकर निरीक्षण भी किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार ज्यादातर मामले संदिग्ध जांच और कार्रवाई को लेकर आ रहे हैं, लेकिन बीच-बीच में कुछ लोग छोटी समस्याओं से परेशान होकर भी फोन कर दे रहे हैं। हालांकि उन्हें भी संयम रखने की सलाह दी जा रही है।

शिकायतों की संख्या

सोमवार - 23

मंगलवार - 18

बुधवार - 17

गुरुवार - 9 ( शाम पांच बजे तक)

हम लगातार लोगों की समस्याओं को सुन रहे हैं और उसे दूर कर रहे हैं। कई मामलों में लोगों में जागरूकता की कमी है जिसका निपटारा हेल्थ टीम की मदद से किया जा रहा है।

- शैलेंद्र कुमार भारती

सिटी मजिस्ट्रेट सह कंट्रोल रूम प्रभारी

Posted By: Inextlive