- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम पहुंचने के बाद बंद हुआ आरटीओ

-शासन-प्रशासन का आदेश ताक पर रख फ्राइडे को 200 से ज्यादा लोगों को टेस्ट के लिए बुलाया

-मास गैदरिंग से कोरोना फैलने के चांसेज,

बरेली: कोरोना को लेकर शहर में प्रशासन कितना अलर्ट है, आरटीओ में लगी लाइन को देखकर आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं। थर्सडे को पीएम मोदी ने लोगों से मास गैदरिंग न करने की अपील की लेकिन इसके बाद भी फ्राइडे को आरटीओ प्रशासन ने करीब 200 से ज्यादा लोगों को टेस्ट के लिए बुला लिया जिसकी वजह से ऑफिस के बाद लंबी लाइन लगी रही है। ऐसे में लोगों में कोरोना फैलने की चांसेज बने रहे। लेकिन इसके बाद भी न तो आरटीओ प्रशासन और न ही डिस्ट्रिक्ट प्रशासन ने इसे बंद कराने की जहमत उठाई। हालांकि दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम को फोटो क्लिक करते देख आनन-फानन अॅाफिस बंद करा दिया।

सुबह से शाम मास गैदरिंग

आरटीओ ऑफिस में सुबह करीब नौ बजे मेन गेट के बाहर करीब दो सौ लर्निग और परमानेंट डीएल आवेदक पहुंचे हुए थे। सभी आवेदकों को मेन एंट्री गेट से बाहर लम्बी लाइन में खड़े थे जिनके हैंड सेनेटाइजर से वॉश कराने के बाद एंट्री दी जा रही थी लेकिन 80 परसेंट से अधिक आवेदक ऐसे थे जिनके पास मास्क नहीं था। ऐसे में कई कैंडिडेट्स ऐसे भी थे जो खांसंी और सर्दी से ग्रसित थे लेकिन इसके बाद भी लाइन में लगे हुए थे। इससे साफ है कि लोगों में बीमारी फैलाने के पूरे इंतजाम परिवहन विभाग ने कर रखे थे।

तीन घंटा तक लगाया लाइन में

डीएल आवेदकों की लगी लाइन में आवेदकों को दो से तीन घंटा तक लाइन में खड़ा किया गया। इतना ही नहीं आवेदकों को को टेस्ट के लिए एक बरामदा में खड़ा होना पड़ा। जहां पर कई आवेदकों ने अपनी प्रॉब्लम भी बयां की, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं था।

अब यह जारी किया निर्देश

जिन आवेदकों ने 4 अप्रैल अथवा इससे पूर्व की डेट पर लर्निग लाइसेंस टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करवा रखी है इन आवेदकों की स्लॉट बुकिंग अगले अवेलेबल स्लॉट में रि-शेडयूल की जाएगी। साथ ही 2 अप्रैल तक सभी लर्निँग लाइसेंस के लिए कोई नया आवेदन नहीं होगा।

-परमानेंट लाइसेंस के लिए 4 अप्रैल तक ये संशोधित व्यवस्था लागू की जानी है। कि 4 अप्रैल तक केवल ऐसे आवेदकों का ही परमानेंट लाइसेंस का कार्य किया जाएगा.जिनके लर्निग लाइसेंस की वैलेडिटी 30 अप्रैल अथवा उससे पूर्व में समाप्त हो रही है। 4 अप्रैल तक पूर्व निर्धारित अन्य अप्वाइंटमेंटस को 15 अप्रैल से 25 अप्रैल की डेट में रि-शेड्यूल कर दिया जाएगा।

-ऑफिस में बायोमेट्रिक के समय प्रयोग होने वाले डिजिटल पेन को समय समय पर सेनटाइज करने की व्यवस्था के साथ ऑफिस में लगी एलईडी पर कोरोना से रिलेटिड अवेयनेस करने को कहा है।

कोरोना से बचाव को अवेयर

परिवहन विभाग की तरफ से फोर्थ रोड सेफ्टी वीक 18 मार्च से 14 मार्च तक मनाया जा रहा है। वीक अभी शुरू हुआ लेकिन कोरोना अलर्ट के चलते आरटीओ डॉ। एके गुप्ता ने सड़क सुरक्षा के साथ लोगों को कोरोना से बचाव के लिए अवेयर करने का कहा है। हालांकि इस संबंध में मुख्यालय से भी 19 मार्च को निर्देश आरटीओ को प्राप्त हो चुकी है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग घरों में बैठकर काम करना पसंद कर रहे हैं। बहुत अधिक जरूरत हो तभी घर से बाहर जाना पसंद कर रहे हैं। लेकिन आरटीओ ऑफिस में डीएल के टेस्ट कराए जा रहे हैं।

चन्द्रभान अग्रवाल, डीएल आवेदक

कोरोना ऐसी आपदा हे कि जिसका परिवहन विभाग में तो नहीं नहीं बल्कि हर जगह है। हम लोगों को वैसे भी साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। इस समय तो आरटीओ ऑफिस में डीएल टेस्ट बंद होना चाहिए।

जितेन्द्र सिंह गुर्जर, डीएल आवेदक

सरकार जहां शॉपिंग माल और सिनेमा हाल बंद कर रही है। तो वहीं आरटी ऑफिस में आने वाले आवेदकों को भी बंद करना चाहिए। ताकि लोगों को कोरोना का खतरा न सताए। हालांकि अलर्टनेस के चलते सेनेटाइजर आदि यूज कर रहे हैं।

शबाब, डीएल आवेदक

परिवहन विभाग की तरफ से मेन एंट्री गेट पर ही सेनटाइजर यूज किया जा रहा है। लेकिन इसमें 80 परसेंट से अधिक तो आवेदक बगैर मास्क के आए हैं। लेकिन ऐसे में किसी को खांसी आदि होगी तो उससे दूसरा भी इफेक्टिेड होगा। ऐसे में पब्लिक नहीं बुलानी चाहिए थी।

तसब्बर, डीएल आवेदक

Posted By: Inextlive