कोरोना वायरस के डर के चलते चीनी नागरिकों को ई-वीजा देने पर अस्‍थाई रोक

Updated Date: Sun, 02 Feb 2020 09:17 PM (IST)

Coronavirus केंद्र सरकार ने रविवार को वुहान में कोरोनावायरस के मद्देनजर भारत में चीनी और अन्य विदेशी नागरिकों के ई-वीजा से प्रवेश पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है।

नई दिल्ली, (आईएएनएस)। Coronavirus: बीजिंग में भारतीय दूतावास के पोस्ट किए गए एक ट्वीट में, सरकार ने अनाउंस किया है कि हाल की घटनाओ के कारण, तत्काल प्रभाव से ई-वीजा पर भारत की यात्रा अस्थायी रूप से निलंबित की जा रही हैं। यह रोक चीनी के पासपोर्ट धारकों और चीन पीपुल्स रिपब्लिक में रहने वाले अन्य देशों के निवासियों पर भी लागू होगा जो भारत के लिए ई वीजा के आवेदक हैं।

Advisory:
Due to certain current developments, travel to India on E-visas stands temporarily suspended with immediate effect. This applies to holders of Chinese passports and applicants of other nationalities residing in the People&यs Republic of China.

— India in China (@EOIBeijing) February 2, 2020


तत्काल प्रभाव से निलंबित
भारतीय दूतावास ने यहां घोषणा की है कि हाल की गतिविधियों के मद्देनजर तत्काल प्रभाव से ई-वीजा के माध्यम से भारत की यात्रा पर रोक लगाई जाती है। दूतावास ने स्पष्ट किया कि यह फैसला चीनी पासपोर्ट धारकों और अन्य देशों के उन आवेदकों पर भी लागू होगा जो चीन की मुख्य भूमि में रहते हैं। इसके साथ ये भी कहा गया कि जिन लोगों को पहले ही ई-वीजा जारी किया जा चुका है वे भी ध्यान रखें कि अब उनका ई-वीजा भी वैध नहीं है।

Holders of already issued E-visas may note that these are no longer valid.
All those who have a compelling reason to visit India may contact the Embassy of India in Beijing or the Indian consulates in Shanghai or Guangzhou,and the Indian Visa Application Centres in these cities.

— India in China (@EOIBeijing) February 2, 2020
दूतावास से करें संपर्क
भारतीय दूतावास ने आदेश में कहा है कि जिन लोगों के लिए भारत की यात्रा करना जरूरी है वे पेइचिंग स्थित भारतीय दूतावास और शंघाई और ग्वांगझोउ स्थित महा वाणिज्यदूतावास और इन शहरों में स्थित भारतीय वीजा आवेदन केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं। इस बीच, भारत ने दूसरी किस्त में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित वुहान में फंसे 323 भारतीय और मालदीव के सात नागरिकों को रविवार को एयरलिफ्ट किया।
इस प्रकार भारत ने दो विमानों से 654 लोगों को वुहान से निकाला है। एयर इंडिया के जंबो बोइंग विमान 747 ने दो उड़ान वुहान के लिए भरी थीं। पहली बार शनिवार को जिसमें 324 लोगों को निकाला गया जबकि रविवार को 323 भारतीय और सात मालदीवियाई नागरिकों को लेकर विमान वुहान से उड़ान भर चुका है।

Posted By: Molly Seth
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.