Gold Rate: Coronavirus के चलते चढ़े सोने के भाव, चांदी भी महंगी

2020-02-22T16:37:49Z

Gold Rate: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव रोज तेजी से बढ़ रहा है। इससे सराफा बाजार में उथल-पुथल मचा है।शुक्रवार को सोना 42790 की कीमत पहुंच गया है। आइए यहां जानें सोने के भाव में उछाल के मुख्य कारण।

कानपुर। Coronavirus impact on Gold Rate: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव रोज तेजी सेबढ़ने से सराफा बाजार में उथल-पुथल मचा है। देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोना शुक्रवार को 42,790 रुपये प्रति 10 तक पहुंच गया। बता दें कि पिछले 3 महीने में सोने का भाव प्रति 10 ग्राम पर करीब 4,500 रुपया तक उछला है। न्यूज एजेंसी राॅयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने का भाव 1,651.85 डॉलर प्रति औंस तक चढ़ गया है। यह बीते 7 सालों में सोने का अब तक का रिकॉर्ड स्तर है। इससे पहले यह स्थितियां फरवरी 2013 में हुई थी।

निवेशकों का कीमती धातुओं की तरफ रूख ज्यादा

वहीं चांदी की कीमत में भी तेजी से उछाल हुआ है। शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी 48,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर दर्ज किए गए हैं। बाजार एक बार फिर चिंतित हैं क्योंकि कोरोनोवायरस का प्रकोप चीन के बाहर भी फैल रहा है। ऐसे में सोने व चांदी की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी के पीछे कोरोनावायरस भी बड़ा कारण है। चीन में कोरोनावायरस के कहर को देखते हुए ग्लोबल ग्रोथ की चिंता बढ़ रही है। इसके लिए सुरक्षित निवेश मांग भी तेजी से बढ़ी है। सुरक्षित निवेश के लिहाज से निवेशकों का कीमती धातुओं की तरफ रूख ज्यादा हो गया है।

रुपये में कमजोरी से घरेलू बाजार में तेजी

ब्रोकर OANDA के एक वरिष्ठ मार्केट एनालिस्ट एडवर्ड मोया ने कहा,सुरक्षित निवेश की मांग काफी बढ़ी है और चीन, जापान और जर्मनी में वर्ष की पहली छमाही में आर्थिक मंदी रहने की उम्मीद है। आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोनावायस के अलावा सोने में तेजी का कारण केंद्रीय बैंकों की खरीदारी आगे बढ़ने का अनुमान भी है। इससे सोने की कीमतों में तेजी जारी रहेगी। इसके अलावा रुपये में कमजोरी से घरेलू बाजार में तेजी ज्यादा आ रही है। वहीं शादियों में भी सोने की मांग ज्यादा होने से भी सोने के रेट बढ़ रहे हैं।

Posted By: Shweta Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.