Coronavirus: 17 मार्च से मुंबई हाईकोर्ट में अगले आदेश तक 2 घंटे ही कामकाज, अगले आदेश तक सिद्धिविनायक मंदिर बंद

2020-03-16T18:34:36Z

Coronavirus In India Live updates देश में कोरोना वायरस से मरीजों की संख्या 114 हो गई है। वहीं राजस्थान वायरस की चपेट में आए तीन मरीज पूरी तरह ठीक हो गए हैं। मुंबई का सुप्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर अगले आदेश तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा।

कानपुर (एजेंसियां)। Coronavirus In India Live updates देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। अब तक मरीजों की संख्या बढ़कर 114 हो गई है। लद्दाख, ओडिशा, जम्‍मू-कश्‍मीर व केरल में एक-एक नए मामले की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस से देश में कुल दो मौतें हुई हैं, जिनमें से एक मौत दिल्ली और एक कर्नाटक में हुई है। इस बीमारी का पता लगाने के लिए 52 प्रयोगशालाओं को संबंधित नमूनों के परीक्षण के लायक बनाया है। वहीं 57 प्रयोगशालाएं नमूनों के संग्रहण में मदद कर रही हैं। अब तक के सभी प्रमुख अपडेट इस प्रकार हैं।

17 मार्च से मुंबई हाईकोर्ट में अगले आदेश तक 2 घंटे ही कामकाज

कोरोनावायरस के प्रकोप चलते बॉम्बे हाईकोर्ट और इसकी नागपुर, औरंगाबाद और गोवा बेंच अगले आदेश तक 17 मार्च से दिन में दो घंटे काम करेगी। हाईकोर्ट ने सोमवार को एक बैठक के बाद सर्कुलर जारी किया। इस बैठक में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बी पी धर्माधिकारी और अन्य वरिष्ठ न्यायाधीशों की उपस्थिति रही। सर्कुलर के अनुसार प्रिंसिपल बेंच मुंबई और अन्‍य बेंचों नागपुर, औरंगाबाद व गोवा में कामकाज का समय 17 मार्च से अगले आदेश तक दोपहर 12 से 2 बजे के बीच रहेगा। आदेश, एचसी रजिस्ट्रार एस बी अग्रवाल ने जारी किया परिपत्र। हाईकोर्ट के रजिस्‍ट्रार एसबी अग्रवाल की ओर से जारी सर्कुलर में यह कहा गया है कि सभी जिला न्‍यायालय और मजिस्‍ट्रेट यह सुनिश्चित करेंगे कि कामकाज का समय तीन ही घंटे से अधिक न हो, और सिर्फ अति आवश्‍यक मामलों की ही सुनवाई होगी। 14 मार्च को हाईकोर्ट की ओर से कहा गया था कि वायरस के खतरे को देखते हुए 16 मार्च से वह अति आवश्‍यक मामलों की ही सुनवाई करेगा।

अगले आदेश तक श्रद्धालुओं के लिए सिद्धिविनायक मंदिर बं

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामलों की बढ़ती संख्‍या के चलते मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर समेत प्रमुख पर्यटन स्‍थलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक औरंगाबाद स्थित विश्व प्रसिद्ध अजंता और एलोरा की गुफाएं, मुंबई में लोकप्रिय सिद्धिविनायक मंदिर और उस्मानाबाद जिले में तुलजाभवानी मंदिर बंद रहेगा।

सीएम केजरीवाल बोले किसी भी सभा को अनुमति नहीं दी जाएगी

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी जिम, नाइट क्लब, स्पा 31 मार्च तक बंद रहेंगे। दिल्ली में शादियों को छोड़कर 50 से अधिक व्यक्तियों के साथ किसी भी सभा को अनुमति नहीं दी जाएगी। शादियों के लिए भी, हम अनुरोध करते हैं कि अगर उन्हें स्थगित किया जा सकता है तो कृपया ऐसा करें। भारत में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से राजधानी दिल्ली में भी 7 मामले सामने आए हैं। इसमें दो केस में मरीज रिकवर हो गए और एक की मौत हो गई है।

Delhi CM Arvind Kejriwal: All gyms, night clubs, spas to be closed till March 31st. Any gathering with more than 50 persons excluding weddings will not be allowed. For weddings also, we request if they can be postponed then please do so. pic.twitter.com/vGLPB3EL6D

— ANI (@ANI) March 16, 2020

मामलों की कुल संख्या 110 पार कर चुकी

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच एक राहत भरी खबर आई है कि राजस्थान में कोरोना वायरस के सभी तीन मरीज ठीक हो गए हैं। ऐसे में अब भारत में कोरोना वायरस से मुक्त रोगियों की कुल संख्या 13 तक पहुंच गई है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रविवार रात तक, भारत भर में COVID-19 मामलों की कुल संख्या 110 पार कर चुकी है। इसमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

हवाई अड्डों पर 12,76,046 यात्रियों की जांच

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने एक बयान में भी यह भी कहा कि 15 मार्च की रात 11.30 बजे तक हवाई अड्डों पर 12,76,046 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। वहीं रविवार को कोच्चि हवाई अड्डे पर दुबई जाने के लिए तैयार फ्लाइट में सवार सभी 289 यात्रियों को रोक लिया गया था, क्योंकि इसमें सफर कर रहे विदेशी पर्यटकों के एक समूह में कोरोनो वायरस पॉजिटिव ब्रिटिश नागरिक शामिल था।

दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका

वहीं केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना वायरस पीडि़तों की मदद व इससे जुड़ी अन्य सुविधा के लिए एक हेल्‍पलाइन नंबर 011-23978046 और एक मेल आईडी ncov2019@gmail.com जारी हुआ है। बता दें कि बीते साल दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुए कोरोना वायरस अब दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। अब तक कोरोना वायरस से अब तक करीब4 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं दुनिया भर में 124,101 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

Posted By: Shweta Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.