Coronavirus in India updates: भारत में कोरोना वायरस से तीसरी माैत, यूपी में 2 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज व सभी पर्यटन स्थल हुए बंद

Updated Date: Tue, 17 Mar 2020 06:42 PM (IST)

Coronavirus in India updates भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या संख्या 137 पहुंच गई है। कोरोना वायरस से देश में मंगलवार सुबह तीसरी मौत हुई। उत्तर प्रदेश में सभी शैक्षणिक संस्थानों को 2 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। यहां जानें भारत में कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट...

कानपुर। Coronavirus in India updates दुनिया भर में कोरोना वायरस से माैतों का आंकड़ा बढता जा रहा है। कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों की कुल संख्या सोमवार को 7,000 के पार हो गई। worldometers.info के अनुसार, दुनिया भर में मौतों की कुल संख्या 7,071 दर्ज की गई। न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक विश्व स्तर पर अब तक 179,814 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके है। भारत में भी कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में COVID19 मामलों की कुल संख्या 137 पहुंच गई है। उनका इलाज जारी है। वहीं 13 लोग ठीक भी हो चुके हैं। एहतियात के ताैर पर बड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

Ministry of Health and Family Welfare: Total number of confirmed #COVID19 cases in India is 125 pic.twitter.com/jijFKpYwor

— ANI (@ANI) March 17, 2020

उत्तर प्रदेश में स्कूल काॅलेज व पर्यटन स्थल 2 अप्रैल तक बंद

कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थानों को 2 अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की। यूपी कैबिनेट की एक बैठक के बाद यहां पत्रकारों को जानकारी देते हुए मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान 2 अप्रैल तक बंद रहेंगे। प्रतियोगी और अन्य परीक्षाओं को भी 2 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। राज्य के सभी पर्यटन स्थल बंद कर दिए गए हैं। सभी सिनेमा और मल्टीप्लेक्स भी 2 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इसके साथ ही जिलाधिकारियों को कोरोना वायरस पर पोस्टर और बैनर के माध्यम से जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया गया है।धार्मिक नेताओं से मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और चर्चों में भीड़ से बचने और सावधानी बरतने की अपील की गई है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें और घबराएं नहीं।

संसद के बजट सत्र को नहीं रोका जाएगा
केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर 31 मार्च तक अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई केवल ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी सांसदों से कोरोना वायरस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कहा, जबकि संसद के बजट सत्र को नहीं रोका जाएगा। यह निरंतर चलता रहेगा।

सभी राष्ट्रीय शिविरों को स्थगित कर दिया गया

खेल मंत्री किरेन रिजिजू कहते हैं, जहां एथलीटों को ओलंपिक के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है, उन्हें छोड़कर सभी राष्ट्रीय शिविरों को स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि हरियाणा के गुड़गांव जिले की एक 29 वर्षीय महिला कोरोना वायरस के लिए पाॅजिटिव पाई गई है। हरियाणा में यह पहला मामला है।

मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में 64 वर्षीय मरीज ने दम तोड़ दिया

कोरोना वायरस से देश में मंगलवार सुबह तीसरी मौत हुई। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में 64 वर्षीय मरीज ने दम तोड़ दिया। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आयुक्त प्रवीण परदेशी ने कहा कि मृतक को उच्च रक्तचाप और गंभीर निमोनिया जैसी कई बीमारियां भी थीं। मरने से पहले अचानक, उसकी हृदय गति बहुत बढ़ गई थी। कोरोना वायरस से इफेक्टेड मरीज को 13 मार्च को पहले शहर के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके बाद अगले दिन कस्तूरबा अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। जहां उसका इलाज चल रहा था। मृतक घाटकोपर का निवासी था और उसका दुबई का यात्रा का इतिहास था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोनोवायरस संक्रमण से यह पहली माैत और देश में तीसरी माैत हुई है। इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी और दिल्ली में एक-एक मरीज की कोरोना के चलते मौत हो चुकी है। अकेले महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से पीड़ित अब तक करीब 35 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती में शामिल नहीं होंगे भक्त

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पुजारी भस्म आरती करते हैं और इसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल होते हैं लेकिन कोरोना की वजह से यहां भी भक्तों को रोका जा रहा है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के भस्म आरती में शामिल होने पर पाबंदी लगा दी है।समिति के इस फैसले के बाद 31 मार्च तक कोई भी श्रद्धालु महाकाल मंदिर में भस्म आरती में शरीक नहीं हो सकेंगे। मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश भी प्रतिबंधित रहेगा। मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट ने भी अगली सूचना तक मंदिर को बंद करने का फैसला किया है।पिछले 24 घंटों में दुनिया भर में 13,903 नए लोगों के साथ कुल 167,511 कोरोना वायरस मामलों की पुष्टि हुई है।

सिद्धिविनायक मंदिर अगले आदेश तक बंद हुआ

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए महाराष्ट्र में सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट ने सोमवार को अगली सूचना तक मंदिर को बंद करने का फैसला किया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस घातक बीमारी के फैलने को रोकने के लिए मंदिर प्रशासन सावधानी बरत रहा है। इसने अपने सभी कर्मचारियों को मास्क पहनने के निर्देश दिए हैं और सिद्धिविनायक मंदिर के अंदर सभी के लिए हाथ साफ करने की व्यवस्था की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत में अब तक कोरोनोवायरस के कुल 114 सकारात्मक मामले सामने आए हैं।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.