Coronavirus in world मरने वालों की संख्या 2.37 लाख पार, पाक और रूस में बढ़ रहे हैं दैनिक मामले व कई देशों ने दी लॉकडाउन में ढील

Updated Date: Sat, 02 May 2020 05:52 PM (IST)

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों संख्या 237000 से अधिक हो गई है। वहीं रूस और पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

बीजिंग (एपी) रूस और पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इन दोनों देशों में एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं अमेरिका और कुछ अन्य देश वायरस का गंभीर प्रसार होने के बावजूद अपने कारोबारों और पब्लिक गतिविधि को शुरू करने का आदेश दिया है। इसके अलावा, चीन ने शनिवार को एक नए संक्रमण की सूचना दी है। हालांकि, इस देश में संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। वहीं, दक्षिण कोरिया ने शनिवार को कोरोना के छह नए मामले दर्ज किए हैं, उनमें से कोई भी दक्षिण-पूर्व के ज्यादा वायरस प्रभावित शहर डेगू से नहीं है। खैर, दोनों देश एंटी-वायरस नियंत्रण को आसान बना रहे हैं और आर्थिक गतिविधियों को पुनर्जीवित कर रहे हैं।

रूस में संक्रमितों की संख्या

रूस में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 9,623 नए मामले सामने आए हैं। देश में एक दिन में संक्रमण का यह सबसे अधिक आकड़ा है। इसी तरह, रूस में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 124,054 हो गई है। हालांकि, सही संख्या अधिक मानी जा रही है क्योंकि सभी का परीक्षण नहीं किया गया है। रूसी परीक्षणों को केवल 70 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक सटीक बताया जा रहा है। रूस में कम से कम पांच क्षेत्रों ने निमोनिया के मामलों में वृद्धि की सूचना दी है। बता दें कि पूरे रूस की बात करें तो मॉस्को में आधा से ज्यादा कोरोना के मामले हैं और यहां वायरस के कारण ही सभी लोगों को सांस से जुड़ी समस्या होने की संभावना है। बता दें कि रूस में गुरुवार को, प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

पाकिस्तान में बढ़ रहे हैं मामले

वहीं, पाकिस्तान ने शुक्रवार को कोरोना के 1,297 नए मामलों की घोषणा की है। इसी तरह देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18,114 हो गई है। सरकार ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 9,000 से अधिक लोगों के टेस्ट किए गए हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान ने हर रोज 20,000 टेस्ट का लक्ष्य रखा है। खान की सरकार ने कहा कि वह नियंत्रण में ढील देने की योजना बना रही है लेकिन डॉक्टरों ने सख्त लॉकडाउन के लिए निवेदन किया है।

दुनिया में संक्रमितों की संख्या

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों संख्या 237,000 से अधिक हो गई है। शनिवार की सुबह तक, वैश्विक स्तर पर इस बीमारी से कुल 237,137 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि दुनिया भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 3,347,926 तक पहुंच गई है। वहीं, शनिवार तक, इस खतरनाक बिमारी से दुनिया भर में 972,670 लोग उबर भी गए हैं। अमेरका में इस वायरस ने 64000 से अधिक लोगों की जान ले ली है। वहीं, फ्रांस, इटली और स्पेन में 20-20 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि जब तक परीक्षण विस्तारित नहीं होता है तब तक संक्रमण की एक दूसरी लहर आ सकती है। फ्रांस, स्पेन, जर्मनी और अन्य सरकारों ने कारखानों, कार्यालयों, अन्य व्यवसायों, चर्चों और कुछ अन्य सार्वजनिक सुविधाओं को धीरे-धीरे और सख्त नियंत्रण में फिर से खोलने की अनुमति देने की योजना बनाई है।

चीन में पुराने महल को फिर से खोला गया

शुक्रवार को, चीन के बीजिंग में पुराने शाही महल फिर से खोल दिया गया है, लेकिन दैनिक आगंतुकों की संख्या 5,000 तक सीमित रही। बता दें कि पहले सामान्य 80,000 लोग हर रोज आते थे। सोशल मीडिया पर तस्वीरों में महल को देखने वाले लोगों को मास्क पहने हुए दिखाया गया है। इसके अलावा, शुक्रवार को, टेक्सास और दक्षिण कैरोलिना सहित एक दर्जन से अधिक अमेरिकी राज्यों ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने के लिए रेस्तरां, स्टोर और अन्य व्यवसायों को फिर से खोलने की अनुमति दी।

Posted By: Mukul Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.