Coronavirus Update: कोरोना वायरस से वुहान में अस्पताल निदेशक की मौत, चाइना में मरने वालों की संख्या 1800 के पार

इस वक्‍त चीन समेत दुनिया के तमाम देश corona virus के अटैक से सकते में हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक चीन के वुहान में एक बड़े अस्‍पताल के डायरेक्‍टर की कोरोना वायरस से मौत हो गई है।

Updated Date: Tue, 18 Feb 2020 08:26 PM (IST)

बीजिंग(एजेंसियां): चाइना से होकर दुनिया भर में फैली महामारी यानि Coronavirus के केंद्र वुहान में एक अस्पताल के निदेशक की मंगलवार को कोरोना वायरस के कारण ही मौत हो गई। चीन के सरकारी मीडिया CCTV ने यह खबर दी है। जानकारी के मुताबिक, वुचांग अस्पताल के निदेशक लिउ झिमिंग जो कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे। उनकी जान बचाने के सारे प्रयास फेल हो गई और उनकी मौत हो गई। लिउ से पहले कोरोना वायरस के कारण अस्पताल के निदेशक स्तर के किसी व्यक्ति के मरने की खबर नहीं आई थी। उधर, कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों की संख्या 1868 हो गई है। जबकि करीब 72,436 लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं।

मौत की जानकारी छिपाने की कोशिश

बता दें कि निदेशक लिउ की मौत की खबर सबसे पहले चीनी मीडिया और ब्लागरों ने मंगलवार आधी रात के बाद दी थी, लेकिन फिर इस खबर को हटा लिया गया था। तब बताया जा रहा था कि डॉक्टर बीमार लिउ को बचाने के प्रयास में लगे हैं। लिउ की मौत को वुहान के नेत्र चिकित्सक ली वेन लियांग की मौत से भी जोड़कर देखा जा रहा है। नेत्र चिकित्सक ली वेन लियांग को दिसंबर के आखिर में कोरोना वायरस के खतरे के प्रति आगाह करने के लिए चीन की पुलिस ने सजा दी थी। ली की मौत पर देशभर में गुस्‍से के साथ ही लोगों ने सरकारी व्यवस्था पर वायरस के खतरे को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया था। बता दें, चीन में कोरोना वायरस से अब तक छह मेडिकल स्टाफ की मौत हो चुकी है और करीब 1,716 कर्मी इससे संक्रमित हो चुके हैं।

वुहान में डॉक्टरों के लिए कम पड़ रहे मास्क

इस वैश्विक महामारी के केंद्र माने जा रहे वुहान में डॉक्टरों के पास मास्क और रक्षात्मक बॉडीसूट की कमी हो रही है। कुछ डॉक्टर तो कामचलाऊ मास्क और सूट पहनकर लगातार काम कर रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि कुछ डॉक्टरों में सांस संबंधी समस्या के लक्षण नजर आ रहे हैं, लेकिन चिकित्सा कर्मचारियों की कमी की चलते उन्हें लगातार काम करना प़़ड रहा है। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में दिखाई दे रहा है। यहां पर अब तक 1800 लोगों की मौत हो चुकी है।

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.