RANCHI : अगर आप अपना अथवा परिजन का इलाज कराने के लिए रिम्स आए हैं और रजिस्ट्रेशन पर्ची में मरीज का नाम दर्ज में कोई गलती हो गई तो बहुत चिंतित रहने की जरूरत नही है। इमरजेंसी काउंटर में रजिस्ट्रेशन पर्ची देकर 24 घंटे के अंदर नाम में सुधार कराया जा सकता है। हॉस्पिटल प्रशासन ने रजिस्ट्रेशन पर्ची में नाम गलत दर्ज होने की वजह से मरीजों को होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लिए यह कदम उठाया है। दरअसल, पर्ची में नाम गलत दर्ज होने के बाद मरीज के इलाज को लेकर जो फाइल बनता है, उसके सभी डॉक्यूमेंट में गड़बडि़यां हो जाती है। इसी समस्या को दूर करने की दिशा में यह पहल की गई है।

दिखाना होगा आई कार्ड

कई बार ऐसा होता है कि मरीज की गंभीर हालात को देखते हुए काउंटर पर रजिस्ट्रेशन कराने के दौरान उसके परिजन इतने हड़बड़ी में रहते हैं कि वे पर्ची में लिखे नाम को नहीं पढ़ते हैं। यह सब मरीज के परिजन द्वारा नाम बताने और स्टाफ द्वारा उसे दर्ज करने में ये गड़बड़ी हो जाती है। यह गलती नाम के स्पेलिंग को लेकर ज्यादा होती है। लेकिन, इस गलती को अब आसानी से सुधारा जा सकता है। इसके लिए मरीज का आई कार्ड दिखाकर नाम में तत्काल करेक्शन करा सकते हैं। इससे हॉस्पिटल के एमआरडी से उन्हें सर्टिफिकेट भी जारी करने में देर नहीं होगी।

बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट बनवाने में होती है परेशानी

हॉस्पिटल में इमरजेंसी में आने वाले मरीजों के परिजन जल्दी में रहते है। ऐसे में नाम की इंट्री पर उनका ध्यान ही नहीं जाता। इस वजह से जब उन्हें पेपर वेरीफिकेशन की जरूरत पड़ती है तो गलत नाम की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं इलाज के दौरान अगर मरीज की मौत हो जाए तो डेथ सर्टिफिकेट बनाने में पसीने छूट जाते हैं क्योंकि हॉस्पिटल द्वारा निर्गत कागज के आधार पर ही यह बनता है। अगर नाम में गलती रह जाए तो मृतक के परिजनों को इंश्योरेंस और अन्य क्लेम करने में पसीने छूट जाते है। इतना ही नहीं दोबारा से नाम सुधरवाने में वक्त भी काफी लगता है।

Posted By: Inextlive