- सीबीआई ने घोटाले से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका की जांच की मांगी अनुमति

- शासन से अनुमति मिलते ही सीबीआई शुरू करेगी कार्रवाई

DEHRADUN: एनआरएचएम (नेशनल रूरल हेल्थ मिशन) दवा घोटाले की सीबीआई जांच के आदेश हो गए हैं। सीबीआई ने जांच करने से पहले प्रकरण से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका की जांच की शासन से अनुमति मांगी है। शासन की अनुमति मिलते ही इस प्रकरण में सीबीआई की कार्रवाई शुरू कर देगी।

खरीदी थी करोड़ों की दवा

केंद्र सरकार ने 2006 में एनआरएचएम के तहत अस्पतालों में मुफ्त दवा वितरण की योजना शुरू की थी। इसके लिए करोड़ों की दवा खरीदी गई। मगर, अधिकारियों ने इन्हें स्टोर में एक्सपायर होने दिया। 2010 में रुड़की के एक नाले में करोड़ों रुपये की दवा पड़ी मिली। इसके अलावा कई जनपदों में भी इसी तरह से दवा को इधर-उधर ठिकाने लगाने की सूचना मिलती रही। घोटाले में छोटे कर्मचारी से लेकर बड़े अधिकारियों की गर्दन फंसने के डर से हर बार जांच को दबाया जाता रहा। यही कारण है कि नौ साल तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस बीच 2014 में मामला राज्य सूचना आयोग पहुंचा तो आयोग ने भी सीबीआई जांच की संस्तुति कर दी। तब से यह प्रकरण केंद्रीय सूचना आयोग और सीबीआई के बीच अनुमति को लेकर विचाराधीन था। कुछ दिन पहले सीबीआई मुख्यालय ने जांच की अधिसूचना जारी की। यह पत्र सीबीआई की दून शाखा को मिल गया है।

शासन को भेजा पत्र

जांच की अधिसूचना जारी होने के साथ सीबीआई ने जांच के लिए शासन को भी पत्र भेजा है। इस पत्र में तत्कालीन स्टोर कीपर, सीएमओ, सीएमएस, एसीएमओ और प्रकरण से सीधा नाता रखने वाले अधिकारियों की सूची मांगी है। शासन से यह सूची मिलते ही विवेचना शुरू हो जाएगी।

Posted By: Inextlive