विवि प्रशासन ने नहीं दी अनुमति, 96वीं जयंती पर होनी थी विचार गोष्ठी

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी कैम्पस से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पांव उखड़ते नजर आ रहे हैं। छात्रसंघ चुनाव में मिली करारी हार के बाद एबीवीपी से जुड़े छात्र और कार्यकर्ता लगातार विवि प्रशासन के निशाने पर हैं। इसका मौजूदा प्रमाण आरएसएस के पूर्व सर संघ चालक प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह च्रज्जू भईयाच् की 96वीं जयंती के अवसर पर सीनेट हाल में आयोजित कार्यक्रम का कैंसिल हो जाना है। इससे संघ और एबीवीपी से जुड़े वरिष्ठ नेता सकते में हैं। वे इसका ठीकरा एयू वीसी पर फोड़ रहे हैं।

उच्च शिक्षा की चुनौती पर होना था मंथन

मंडे को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में भौतिकी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के चतुर्थ सर संघ चालक प्रो। राजेन्द्र सिंह की 96वीं जयंती के अवसर पर विवि के सीनेट हाल में विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाना था। पूर्वान्ह 11:30 बजे से होने वाली विचार गोष्ठी का विषय उच्च शिक्षा की चुनौतियां एवं समाधान था। वृहद स्तर पर होने वाले इस कार्यक्रम की रुपरेखा भौतिकी विभाग और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विवि विभाग ने मिलकर तैयार की थी। लेकिन आयोजन से पहले इस प्रोग्राम को कैंसिल कर दिया गया।

सीएम को बुलाने की थी प्लानिंग

एबीवीपी विवि विभाग से जुड़े छात्र और कार्यकर्ताओं का कहना है कि परिषद से जुड़े छात्र लगातार वीसी प्रो। आरएल हांगलू के खिलाफ आन्दोलित हैं। ऐसे में उनके इशारे पर ही यह आयोजन कैंसिल किया गया। उनका कहना है कि इसके लिए भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो। एके राय पर भी दबाव डाला गया। इसके बाद उन्होंने सहभागिता से इंकार कर दिया। संगोष्ठी में पूर्व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद, पूर्व निदेशक एनसीईआरटी जगमोहन सिंह राजपूत, एक्स। वीसी एवं आरएसएस के क्षेत्रीय संघ चालक प्रो। डीपी सिंह, एबीवीपी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्रीनिवास, कुलपति प्रो। राजा राम यादव, दरभंगा विवि के एक्स। वीसी प्रो। साकेत कुशवाहा समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया था। जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी बुलाने की प्लानिंग थी। लेकिन इलाहाबाद में 28 जनवरी को माघ मेले में उनके आगमन के चलते बात नहीं बन सकी थी।

वीसी प्रो। आरएल हांगलू ने फिजिक्स के विभागाध्यक्ष पर दबाव डलवाकर प्रोग्राम को कैंसिल करा दिया। उनका यह रवैया लोकतांत्रिक नहीं है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। परिषद इसपर गंभीरता से विचार करेगा।

आलोक पांडेय, प्रांत संगठन मंत्री एबीवीपी

कुलपति तानाशाही रवैया अपनाकर विवि को गर्त में धकेल रहे हैं। इसके लिए आरपार की लड़ाई लड़ी जायेगी। परिसर में कुलपति के लिए बुद्धि शुद्धि यज्ञ किया जायेगा।

निर्भय कुमार द्विवेदी, महामंत्री छात्रसंघ

कुलपति का यह कदम तानाशाही एवं ईष्र्या से युक्त है। हम सभी का दुर्भाग्य है कि इस प्रकार का दिन देखना पड़ रहा है। पूर्व सर संघ चालक ने विवि का मान देशभर में बढ़ाया है।

रोहित मिश्रा, राष्ट्रीय मंत्री एबीवीपी

ईसीसी में एक कार्यक्रम में गए वीसी के विरोध को लेकर जमकर हंगामा हो गया था। इसके अगले ही दिन तय कर लिया था कि कार्यक्रम में प्रतिभाग नहीं करना है। कार्यक्रम के दौरान कोई बात हो जाये तो कौन झेलेगा? वीसी ने कुछ नहीं कहा है।

प्रो। एके राय, हेड फिजिक्स डिपार्टमेंट एयू

इस प्रोग्राम को चार दिन पहले ही कैंसिल कर दिया गया था। यह केवल और केवल फिजिक्स डिपार्टमेंट का ऑफिसियल प्रोग्राम था। इससे एबीवीपी का कोई लेना देना नहीं था। प्रोग्राम कैंसिल क्यों हुआ? यह तो हेड ही बता सकते हैं।

प्रो। हर्ष कुमार, पीआरओ एयू

Posted By: Inextlive