- मीरपुर इलाके में फ्राइडे को खुदाई के दौरान फट गई थी पाइप लाइन

- करीब दो लाख की आबादी छह दिन से बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं

KANPUR: कैण्ट के आधा दर्जन से अधिक इलाकों में पानी के लिए हाहाकार मचा पड़ा है। सीवर लाइन की खुदाई के दौरान छह दिन पहले वाटर लाइन टूट गई थी। रिपेयरिंग का काम तीन दिन में भी पूरा न हो सका। पानी न आने पर क्षेत्र के लोगों में जबरदस्त आक्रोश है।

मीरपुर कैण्ट में सीवर लाइन डाली जा रही है। इसके लिए खुदाई का कार्य चल रहा है। छह दिन पहले जेसीबी से खुदाई हो रही थी। तभी जेसीबी का अगला पंजा अण्डरग्राउन्ड पाइप लाइन पर पड़ गया, जिससे लाइन फट गई। पूरे क्षेत्र का पानी बंद हो गया। करीब ढाई लाख की आबादी प्रभावित है। क्षेत्र में हैंडपम्प भी कम होने से एक-एक बाल्टी पानी के लिए मारामारी मच गई है।

तीन दिन से हो रही है रिपेयरिंग

लाइन टूटने की शिकायत के बावजूद कैण्ट बोर्ड के अफसर तीन दिन तक मौके पर मुआइना तक नहीं करने गए। सोमवार को जेई कुबेर सिंह पहुंचे और रिपेयरिंग का काम शुरू कराया। उस दिन उन्होंने कहा था कि शाम तक (सोमवार) लाइन ठीक हो जाएगी, लेकिन तन दिन बीतने के बाद भी रिपेयरिंग का काम नहीं पूरा हो सका। जेई ने बताया कि करीब 16 फिट वाटर लाइन पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है। आठ-आठ फुट के दो पाइप नए लगाए जा रहे हैं। वहीं क्षेत्रीय सभासद शिखा त्रिवेदी ने कहा कि रिपेयरिंग का काम बहुत धीमे चल रहा है। अफसर यह नहीं चिंता कर रहे हैं कि 2 लाख लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं।

(वर्जन वर्जन)

'गहरी वाटर लाइन होने की वजह से रिपेयरिंग में थोड़ी मुश्किल आई। 16 फिट पाइप लाइन बदली जा रही है। उम्मीद है कि अब पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी.'

कुबेर सिंह, जेई, कैण्ट बोर्ड

प्रभावित क्षेत्र - आबादी

शांतिनगर - 30 हजार

खपरामोहाल - 40 हजार

फेथफुलगंज - 40 हजार

त्रिवेणीनगर - 20 हजार

मीरपुर - 30 हजार

रेलबाजार - 40 हजार

Posted By: Inextlive