आगरा। नगर निगम के सदन में शुक्रवार दोपहर जमकर हंगामा हुआ। साथी पार्षद के अपमान और मेयर की बिना अनुमति के मुकदमा लिखने पर पुलिस और प्रशासन के अफसरों के खिलाफ नारेबाजी की गई। सदन ने एत्माद्दौला पुलिस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया। मेयर नवीन जैन एसएसपी बबलू कुमार को पत्र लिखेंगे, जिसमें बिना अनुमति मुकदमा कैसे लिखा गया, इसकी जानकारी मांगी जाएगी। हंगामा बढ़ता देख मेयर ने सदन को स्थगित कर दिया। अब सदन के लिए जल्द नई तारीख घोषित होगी।

अवैध वसूली के विरोध पर मारपीट

नगर निगम का 12वां सदन 27 सितंबर को हुआ था, जिसे स्थगित कर दिया गया था। 29 सितंबर को सदन होना था, लेकिन फिर से इसे टाल दिया गया। आरोप है कि पिछले सप्ताह रामबाग क्षेत्र के पार्षद जितेंद्र वर्मा के साथ पार्किंग ठेकेदार व उसके साथियों ने मारपीट की थी। जितेंद्र ने रामबाग फ्लाईओवर के नीचे अवैध वसूली का विरोध किया था। जितेंद्र कार्यकारिणी के भी सदस्य हैं। साथी की पिटाई से आहत पार्षदों में रोष फैल गया। शुक्रवार दोपहर तीन बजे से सदन शुरू हुआ। सदन में दो अक्टूबर को चले सफाई अभियान की प्रशंसा की गई। फिर पार्षद जितेंद्र ने अपने साथ हुई घटना को बताया। पार्षद रवि शर्मा ने कहा कि पार्षदों के साथ आए दिन मारपीट की जा रही है। फर्जी मुकदमे लिखे जा रहे हैं, जबकि नियमानुसार कोई भी मुकदमा लिखने से पूर्व मेयर से अनुमति ली जानी चाहिए। इसका पार्षद राकेश जैन, शोभाराम ने भी समर्थन किया। पार्षदों का कहना था कि ठेकेदार पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, जिससे भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों।

एसएसपी को लिखेंगे पत्र

पार्षद शरद चौहान ने एत्माद्दौला पुलिस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास किया। मेयर ने कहा कि वह एसएसपी को पत्र लिखेंगे। मेयर ने सदन को आगे बढ़ाने के आदेश दिए। इस बीच पार्षद विवेक तोमर ने जितेंद्र के साथ हुई घटना पर ठोस निर्णय लेने और सदन न चलने देने की बात कही। विवेक ने कहा कि अफसरों ने ठेकेदारों को गोद में बैठा रखा है। इसी के चलते विकास कार्य नहीं हो रहे हैं। इस पर सभी पार्षद खड़े हो गए और पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए डायस के समीप आ गए। आगरा पुलिस हाय-हाय के भी नारे लगाए गए। इस पर मेयर ने सदन को स्थगित कर दिया। सदन महज 55 मिनट तक ही चला। इस दौरान अपर नगरायुक्त केबी सिंह व विनोद कुमार, जीएम जल संस्थान आरएस यादव, पार्षद रवि माथुर, प्रदीप अग्रवाल, सविता अग्रवाल, राजेश प्रजापति, राहुल चौधरी, प्रताप सिंह गुर्जर, सुषमा जैन, राधिका जैन, कल्पना सिकरवार, अनुराग चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे।

दिलाकर रहेंगे इंसाफ

पार्षदों का कहना है कि जितेंद्र के साथ जो घटना हुई है, वह किसी भी पार्षद के साथ हो सकती है। ऐसे में अपने साथी को वह इंसाफ दिलाकर रहेंगे।

नहीं सुनते हैं ठेकेदार

अधिकांश पार्षदों ने ठेकेदारों पर मनमानी का आरोप लगाया। पार्षदों का कहना था कि टेंडर होने के बाद ठेकेदार समय पर काम शुरू नहीं करते हैं। शिकायत करने पर अभद्रता तक करते हैं। पार्षद श्यामवीर सिंह ने कहा कि हेमा पेट्रोल पंप से पश्चिमपुरी की रोड का निर्माण अभी तक नहीं हुआ है। नाला भी नहीं बना है। ठेकेदार मनमानी कर रहा है। इस पर मेयर ने मुख्य अभियंता को ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए।

सेनेटरी इंस्पेक्टर को हटाया

सफाई व्यवस्था में लापरवाही बरतने पर मेयर ने बुंदू कटरा के सेनेटरी इंस्पेक्टर राज बहादुर के हटाने के आदेश दिए। राज बहादुर को नगर निगम कार्यालय से संबद्ध किया गया है।

बिना अनुमति हो रही रोड कटिंग

सदन में कई पार्षदों ने टोरंट और ग्रीन गैस कंपनी पर बिना अनुमति रोड कटिंग का आरोप लगाया।

- सदन ने एत्माद्दौला पुलिस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास किया है। एसएसपी को पत्र भी लिखा जा रहा है।

नवीन जैन, मेयर

Posted By: Inextlive