- आज होगी रैंक की चौथी सीरिज से अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग।

- सर्टिफिकेट के बिना मान्य नहीं होगी काउंसिलिंग

- काउंसिलिंग के लिए जरूरी जाति प्रमाण पत्र

Meerut- बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा काउंसिलिंग प्रक्रिया में तीसरी रैंक सीरिज की काउंसिलिंग पूरी व्यवस्थाओं के साथ पूरी हो गई है। सीसीएस यूनिवर्सिटी से जुड़े तीन कॉलेजों काउंसिलिंग की प्रक्रिया चल रही है। इनमें आईआईएमटी, एमआईईटी और विद्या कॉलेज तीन काउंसिलिंग सेंटर पर तीसरी रैंक सीरिज के अभ्यर्थियों ने अपने डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करवाकर फीस भी जमा कर दी है। अब काउंसिलिंग ले चुके अभ्यर्थियों को अपने पसंदीदा कॉलेज चूज करने का मौका दिया जा रहा है। आज चौथी रैंक सीरिज की काउंसिलिंग होने वाली है।

25 प्रतिशत रहे एबसेंट

बीएड काउंसिलिंग को लेकर इस बार अभ्यर्थियों में उदासीनता देखने को मिल रही है। जहां पहले दिन की काउंसिलिंग में 31 प्रतिशत अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए नहीं पहुंचे थे। वहीं दूसरे दिन की काउंसिलिंग में 40 प्रतिशत अभ्यर्थी काउंसिलिंग लेने के लिए नहीं पहुंचे हैं। तीसरे दिन काउंसिलिंग लेने पहुंचे अभ्यर्थियों में 25 प्रतिशत अभ्यर्थियों की संख्या कम रही।

प्रमाण पत्र जरूरी

काउंसिलिंग लेने पहुंचे विभिन्न ऐसे अभ्यर्थी थे। जिनका जाति प्रमाण पत्र उनके पास नहीं था। ऐसे अभ्यर्थी जाति प्रमाण पत्र के आवेदन का सहारा लेकर काउंसिलिंग लेने के लिए पहुंचे हुए थे। लेकिन ऐसे अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग देने के लिए मना कर दिया गया है। इसलिए अगर काउंसिलिंग लेनी है तो उसके लिए अपने जाति प्रमाण पत्र लेकर पहुंचे। इसके साथ ही सभी डॉक्यूमेंट लेकर पहुंचे।

आज अगली सीरीज काउंसिलिंग

बीएड के लिए बुधवार को 15 हजार एक से लेकर 26 हजार अभ्यर्थियों को मौका मिला। वहीं आज चौथी रैंक सीरीज से आज 26 हजार एक से लेकर 39 हजार तक की रैंक वालों को काउंसिलंग दी जाएगी।

इतने पहुंचे

आईआईएमटी

360 अभ्यर्थियों में से 190 अभ्यर्थियों ने ही काउंटर साइन कराए हैं। इनमें से केवल 190 ने ही काउंसिलिंग ली है।

विद्या कॉलेज

359 अभ्यर्थियों में से केवल 224 ने ही काउंसिलिंग कराई है।

एमआईईटी

358 में से 204 ने काउंसिलिंग कराई है।

Posted By: Inextlive