-रेड एलर्ट घोषित, शहर के 70 स्थानों को माना गया संवेदनशील, लगी फोर्स

-मतगणना क्षेत्र में RAF और CPMF पर ही भरोसा

-प्रशासन की तैयारियां पूरी, कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण

ALLAHABAD: रिजल्ट राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों का आएगा लेकिन परीक्षा एक बार फिर पुलिस और प्रशासन देगा। इस कठिन परीक्षा की घड़ी की तैयारी प्रशासन ने अपने स्तर से पूरी कर ली है। सुरक्षा घेरे को दुरुस्त बनाने के लिए संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। मतगणना कैंपस में किसे कहां से इंट्री मिलेगी, तय करके सबको बता दिया गया है। मुंडेरा मार्ग पर रूट डायवर्जन की रूपरेखा तय कर ली गई है। मतगणना ड्यूटी में लगने वाले कर्मचारियों को उनका काम बता दिया गया है। सबको अब बेसब्री से फाइडे का इंतजार है जब असली परीक्षा होगी। एहतियातन आईजी जोन ने रेड एलर्ट घोषित कर दिया है।

जुमे ने बढ़ा दी पुलिस की चिंता

मतगणना जुमे के दिन यानी 16 मई को होनी है। जुमे की नमाज दिन में सवा बजे अता की जाती है। प्रशासन का मानना है कि इसी टाइम के एराउंड में नतीजे भी आ जाएंगे। नहीं तो कम से कम इतना तो पता चल ही जाएगा कि जीत की दिशा में कौन आगे कदम बढ़ा चुका है। जीत से उत्साहित लोग कोई अप्रिय स्थिति न पैदा कर दें, यह पुलिस की सबसे बड़ी चिंता है। पुलिस ने शहर में 70 ऐसे जगहों को चिहिन्त किया गया हैं जहां रिजल्ट आने के बाद तनाव हो सकता है। यहां विशेष रूप से पुलिस की गश्त लगाई है। इसकी मानिटरिंग की जिम्मेदारी एसपी सिटी पर होगी।

फ्लैग मार्च करके दिया मुस्तैदी का संदेश

शहर में चकिया, राजरूपपुर, नीमसराय, मुंडेरा, अकबरपुर, करेली, अटाला, रामभवन, चौक, लीडर रोड, लोकनाथ आदि एरियाज ऐसे हैं जहां टकराव की स्थिति बन सकती है। यहां सुरक्षा के विशेष प्रबंध तो किए ही गए हैं, थर्सडे इवीनिंग इन एरियाज में पुलिस ने फ्लैग मार्च भी किया ताकि गड़बड़ी फैलाने की कोशिश करने वालों को एहसास रहे कि पुलिस कोई रिस्क नहीं लेगी। इसके बाद भी इन स्थानों पर सिक्योरिटी के लिए पुलिस टीम की क्यूआरटी लगाई गई है। 45 चीता दलों को हर पल मार्च करने का निर्देश दिया गया है।

मुंडेरा में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा

मुंडेरा में मतगणना के लिए पुलिस ने त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया है। पहला आईसोलेशन जिसमें पुलिस की टीम अंदर घेरा बनाकर मानिटरिंग करेगी। दूसरा इनर, इसमें पुलिस बाउंड्रीवाल के अंदर रहेगी और हर उस व्यक्ति पर निगाह रखेगी जो अंदर आ रहा होगा। तीसरा आउटर, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इस श्रेणी में पुलिस फोर्स बाहर से सिक्योरिटी पर रहेगी। मतगणना के लिए एक कंपनी आरएएफ, एक कपंनी पीएससी, एक कंपनी सीपीएमएफ और छह सीओ के साथ 400 पुलिस के जवान लगाए गए हैं।

सुबह छह बजे रिपोर्ट करेंगे मतगणनाकर्मी

उधर, प्रशासन ने भी थर्सडे को मतगणना से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया। मतगणना में लगने वाले कर्मचारियों से रूबरू होते हुए डीएम पी गुरुप्रसाद ने कहा कि काउंटिंग हाल में कोई मोबाइल लेकर नहीं जाएगा। कुल 12 काउंटिंग हाल बनाए जाएंगे। किसे किस टेबल पर ड्यूटी करनी है, इसका पता सुबह ही चलेगा। कुल 768 कर्मचारी मतगणना में लगेंगे। उनका प्रवेश गेट नंबर दो से होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रेक्षक के रूप में फूलपुर के लिए बरुण कुमार रे और इलाहाबाद के लिए पांडुरंगा बी नाइक मौजूद रहेंगे। भदोही आंशिक के लिए वेद प्रकाश को माइक्रो आब्जर्वर बनाया गया है। ये तीनों भी प्रशिक्षण के दौरान मौजूद रहे और कर्मचारियों की शंकाओं का समाधान किया।

चीफ सेक्रेट्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिए निर्देश

उधर, चीफ सेक्रेट्री जावेद उस्मानी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया और ऑफिसर्स को हर हाल में शांति व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया। इसमें आईजी जोन, डीएम, डीआईजी, सीडीओ आदि ऑफिसर्स मौजूद रहे।

चुनाव एक नजर में

सीटें दो (इलाहाबाद और फूलपुरर)

नामांकन-12 से 19 अप्रैल

नामांकन पत्रों की जांच 21 अप्रैल

नाम वापसी 23 अप्रैल

प्रत्याशी फुलपुर 15

प्रत्याशी इलाहाबाद 23

मतदान सात मई

कुल मतदाता 4306055

मतदान प्रतिशत 51.75

कुल मुकदमे 38

नोटिस जारी 16 (चुनावी खर्च पेश नहीं करने परर)

Posted By: Inextlive