- काउंटिंग के लिए आज से शुरू होगी ट्रेनिंग

- मतगणना के लिए विधानसभावार लगेंगे 14 टेबल

GORAKHPUR: काउंटिंग के दौरान मतगणना टेबल पर मौजूद कैडिडेंट्स के एजेंट्स को पेन, कापी की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस बार इलेक्शन कमीशन की तरफ से की गई व्यवस्था में हर राउंड की गणना के बाद उनको प्रमाणित फोटोकॉपी दी जाएगी। एआरओ की साइन के बाद एजेंट्स, फोटोकॉपी को अपने पास रख सकेंगे। यह व्यवस्था पहली बार की गई है।

चार तरह के कर्मचारी करेंगे काम, होगी जांच

मतगणना के दौरान चार तरह के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। गणना सुपरवाइजर, गणना सहायक, अतिरिक्त गणना सहायक और फोर्थ क्लास कर्मचारी मतगणना कराएंगे। मतगणना के लिए विधानसभावार क्ब् टेबल बनाए जाएंगे। एक एक्स्ट्रा मेज पर रिटर्निग ऑफिसर्स बैठेंगे। मतगणना के दौरान किन्हीं भी दो ईवीएम की औचक जांच की जाएगी। ऑब्जर्वर इस बात की जांच करेंगे कि कहीं किसी ईवीएम की गणना में कोई गड़बड़ी तो नहीं की गई है।

आज से होगी मतगणना कर्मियों की ट्रेनिंग

काउंटिंग में ड्यूटी करने वाले करीब आठ सौ कर्मचारियों ट्रेनिंग वेंस्डे से शुरू होगी। यूनिवर्सिटी के संवाद भवन में सुबह क्0 बजे से शाम पांच बजे तक अलग-अलग शिफ्ट में कर्मचारियों को ट्रेंड किया जाएगा। ट्यूजडे को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इलेक्शन कमीशन के अफसरों ने जिले के अफसरों को काउंटिंग के सभी रुल्स को फॉलो करने का आदेश दिया। इलेक्शन कमीशन से आई गाइड लाइन के बाद जिले के अफसर एक्टिव हो गए हैं।

मतगणना में किसी तरह की प्रॉब्लम न हो। इसके लिए कर्मचारियों को ट्रेंड किया जाएगा। इस बार इलेक्शन कमीशन ने गणना के बाद सभी एजेंट्स को फोटोकॉपी देने को कहा है।

गौरव वर्मा, उपजिला निर्वाचन अधिकारी

Posted By: Inextlive