सुसाइड नोट दीवार पर चिपका कर दम्पति ने साथ पिया जहर, दोनो मरे

बेड पर रख गए रुपए, लिखा इसी से करें क्रिया-कर्म, एक साथ जलाएं बॉडी

डीजे-रोड लाइट के बिजनेस के साथ कम्प्यूटर सेंटर चलाने वाले दम्पत्ति ने शुक्रवार की रात साथ जान दे दी। करीब डेढ़ साल पहले अग्नि के सात फेरे लेकर नए जीवन की शुरुआत करने वाले इस दम्पति ने यह कठोर कदम उठाया क्यों? यह अब भी रहस्य बना हुआ है। दोनों ने एक ही पेज पर अलग-अलग सुसाइड नोट लिखा है इसके लिए खुद को जिम्मेदार बताया है। किसी को परेशान न करने की गुजारिश की है। यह सूचना शनिवार को मिलने पर पुलिस अफसरों के साथ दोनों के परिवार वाले भी सन्नाटे में आ गए। बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

डीजे, रोडलाइट व कम्प्यूटर का काम

मृतक का नाम पवन कुमार मौर्या था। वह हंडिया एरिया के भीटी रसार गांव का का रहने वाला था। चार भाई और पांच बहनो के परिवार में वह छठें नंबर पर था। उनकी शादी 2015 में छह नवंबर को भदोही जिले के पिपरी गांव के रहने वाले छोटे लाल मौर्या की बेटी पिंकी से पारिवारिक रजामंदी से हुई थी। शादी के बाद परिवारवालों से नहीं बनी तो पवन ने घर छोड़ दिया और रसार में किराए पर कमरा लेकर रहने लगा। वह कम्प्यूटर सेंटर चलाने के साथ डीजे और रोड लाइट का बिजनेस करता था।

सुबह खुलासा हुआ मामले का

शनिवार की सुबह दोनों की बॉडी कम्प्यूटर सेंटर के पिछले हिस्से में स्थित कमरे में बेड पर मिली। इसका पता तब चला जब सुबह कम्प्यूटर सेंटर नहीं खुला। स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंचे मकान के मालिक रविशंकर विश्वकर्मा ने दरवाजे को धक्का देकर खोला को अंदर का सीन देखकर सन्नाटे में आ गए। तत्काल सूचना पुलिस को दी गई। इसके बाद एसओ थाने की टीम के साथ पहुंचे तो कुछ ही देर बाद सीओ हंडिया और एसपी गंगापार भी पहुंच गए। सूचना पाकर दोनों के परिवार के सदस्य भी पहुंच गए।

दोनो थे फॉर्मल ड्रेस में, लड़की ने रंगवा रखे थे पैर

खास बात यह थी कि कमरे में खाना बना रखा था। देखने से प्रतीत हो रहा था कि दोनों ने इसे खाया ही नहीं। दोनो शुक्रवार को कहीं गए नहीं थे फिर भी पूरे फॉर्मल ड्रेस में थे। पवन ने पैंट-शर्ट और पिंकी ने साड़ी पहन रखी थी। जबकि, घर में बरमूडा, लोवर और मैक्सी सब कुछ था। परिवार में कोई आयोजन न होने के बाद भी पिंकी के पैर रंगे हुए थे। यह सीन देखकर स्थानीय लोग दंग थे।

पोस्टमार्टम न कराएं

पुलिस को दीवार पर चस्पा सुसाइड नोट मिला। इस पर पवन और पिंकी ने अलग-अलग अपनी बात लिखकर चिपकाया था। दोनों ने इस कदम को खुद का फैसला बताते हुए किसी को परेशान न करने का आग्रह किया था। इसी पर यह भी लिखा गया था कि बेड पर 5300 रुपए रखे हैं। इस पैसे ने ही दोनो का क्रिया कर्म साथ में किया जाय। गुजारिश की गई थी कि बॉडी की चीर-फाड़ न कराई जाय। वैसे पुलिस ने बॉडी को पीएम के लिए भेज दिया है।

प्रेग्नेंट तो नहीं थी मृतका

मृतका पिंकी का पेट फूला हुआ था। इससे आशंका जताई गई कि शायद वह प्रेग्नेंट थी। हालांकि परिवार के लोगों ने इसकी पुष्टि नहीं की। पुलिस का कहना था कि पीएम रिपोर्ट आने पर पता चलेगा।

दोनों ने घरवालों से बना ली थी दूरी

पवन ने घर छोड़ने के बाद परिवार से दूरी बना ली थी। परिवार के किसी सदस्य का उनके यहां आना जाना नहीं था। हालांकि, मौत की सूचना पर दोनों परिवारों के सदस्य पहुंच थे। लड़की के परिजनों को अफसोस था कि वह एक भी दिन चैन की रोटी नहीं खा सकी। पवन के परिवार के सदस्य कुछ बोलने को तैयार नहीं थे। चर्चा रही कि आर्थिक तंगी और बकायेदारों के तगादे से परेशान होकर दोनों ने यह कदम उठाया है। लेकिन इसकी भी पुष्टि नहीं हो सकी।

सुसाइड नोट से तो आत्महत्या की लगती है। इसका कारण क्या हो सकता है? इसका पता लगाने की कोशिश की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कुछ नया आया तो आगे जांच होगी।

सुनील कुमार सिंह

एसपी गंगापार

Posted By: Inextlive