-कोरोनावायरस को लेकर अलर्ट पर रेलवे, स्टेशनों से ट्रेंस का संचलन कैंसिल

-पैसेंजर्स अपने घरों से न निकले बाहर

GORAKHPUR: कोरोना वायरस को लेकर जगह-जगह अलर्ट जारी कर दिया गया। विदेश से आने वालों पर खास नजर है, तो वहीं लोकल लोगों की भी निगरानी की जा रही है। इन सबके बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने जनता कफ्र्यू का आवाह्न किया है, जिसके मद्देनजर शनिवार को सभी इसकी तैयारियों में जुटे रहे। जहां लोगों ने वॉट्सएप, फेसबुक और दूसरे सोशल प्लेटफॉ‌र्म्स पर लोगों से इसको सफल बनाने की अपील की, तो वहीं दूसरी ओर लोग ट्रैवेल न करें और घरों से बाहर न निकलें, इसके लिए रेलवे और रोडवेज ने भी ट्रेंस और बसों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। रविवार को रेलवे में कई ट्रेंस कैंसिल रहेंगी, तो वहीं 1400 से ज्यादा बसों के पहिए थमे रहेंगे।

आज ट्रेंस के थम जाएंगे पहिए

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने लिए 22 मार्च को रेलवे की कुछ ट्रेंस भी प्रभावित रहेंगी। प्रशासन ने जनता कफ्र्यू के मद्देनजर ट्रेंस का संचलन कैंसिल कर दिया है। साथ ही जिम्मेदारों ने यह अपील की है कि रविवार को पैसेंजर्स अपने घरों से बाहर न निकले। क्योंकि सभी ट्रेंस के पहिए थमें रहेंगे। 22 मार्च को 7 बजे तक रन में रहने वाली सवारी गाडि़यों का संचलन गंतव्य तक किया जाएगा।

नहीं चलेंगी पैसेंजर्स

कोरोना वायरस को लेकर रेलवे प्रशासन अलर्ट मोड पर है। इसलिए अब 21 मार्च को रात के 12 बजे से 22 मार्च को रात 10 बजे तक एनई रेलवे के अहम स्टेशनों गोरखपुर, लखनऊ जंक्शन, बस्ती, गोंडा, बुढ़वल, सीतापुर, मनकापुर, नौतनवा, नानपारा, बहराइच, थावे, सीवान, भटनी, वाराणसी सिटी, छपरा, छपरा कचहरी, मंडुवाडीह, बलिया, गाजीपुर सिटी, मऊ, आजमगढ़, काठगोदाम, फर्रूखाबाद, कासगंज, रामनगर, टनकपुर, बरेली सिटी, लालकुआं, काशीपुर, आदि से चलने वाली सभी पैसेंजर्स कैंसिल रहेगी।

एक्सप्रेस व इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेंस कैंसिल

एनई रेलवे ने मेल-एक्सप्रेस और इंटरसिटी एक्सप्रेस कैंसिल कर दिया है। 22 मार्च को 4 बजे से लेकर रात 10 बजे के बीच एनई रेलवे के सभी स्टेशनों के गोरखपुर, लखनऊ जंक्शन, बस्ती, गोंडा, बुढ़वल, सीतापुर, मनकापुर, नौतनवा, नानपारा, बहराइच, थावे, सीवान, भटनी, वाराणसी सिटी, छपरा, छपरा कचहरी, मंडुवाडीह, बलिया, गाजीपुर सिटी, मऊ, आजमगढ़, काठगोदाम, फर्रूखाबाद, कासगंज, रामनगर, टनकपुर, बरेली सिटी, लालकुआं आदि से प्रस्थान करने वाली लंबी दूरी की सभी ट्रेंस का संचलन कैंसिल रहेगा। 7 बजे तक रन में रहने वाली मेल-एक्सप्रेस एवं इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेंस का संचलन गंतव्य तक किया जाएगा।

पैसेंजर्स को ठहारने की व्यवस्था

सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पहले से चल रही ट्रेंस के यात्री मार्ग से स्टेशनों पर उतरते है तो उन्हें वेटिंग हाल, वेटिंग रूम और कानकोर्स एरिया में इस तरह ठहराया जाएगा ताकि वहां भीड़ न हो और स्टेशनों पर पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था रहे। भुगतान के आधार पर उन्हें अल्पाहार की सुविधा उपलब्ध रहेगी। ट्रेंस के कैंसिल के फलस्वरूप टिकट रिफंड की उचित सुविधा उपलब्ध रहेगी।

----------------

खुद रहे सुरक्षित, दूसरों को रखें सेफ

क्या करें

-बार-बार हाथ धोएं। जब तक कि आपके हाथ साफ न हो जाएं।

- अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हैंड वॉश या साबुन और पानी से साफ करें।

-छींकते और खांसते समय, अपना मुंह व नाक टिशू, रूमाल से ढकें।

-अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

- डॉक्टर से मिलने के दौरान अपने मुंह और नाक को ढंकने के लिए मॉस्क, कपड़े का प्रयोग करें।

-अगर आप में कोरोना वायरस के लक्षण है, तो कृपया राज्य हेल्पलाइन नंबर या स्वास्थ्य मंत्रालय की हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर कॉल करें।

-भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें

------------

क्या न करें

-यदि आपको खांसी और बुखार का अनुभव हो रहा हो, तो किसी के साथ संपर्क में ना आएं।

-आपनी आंख, नाक या मुंह को ना छूएं

-सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकें

Posted By: Inextlive