- पेपर लीक मामले के चलते सिटी में सीपीएमटी की परीक्षा हुई कैंसिल

- दस हजार से अधिक कैंडिडेट हुए निराश, जताई नाराजगी

पेपर लीक मामले के चलते सिटी में सीपीएमटी की परीक्षा हुई कैंसिल

- दस हजार से अधिक कैंडिडेट हुए निराश, जताई नाराजगी

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जोश और जुनून पर पानी फिरने में एक पल भी नहीं लगा। महीनों से दिन-रात तैयारी करने के बाद सेंटर पहुंचे कैंडिडेट्स को बैरंग घर वापस लौटना पड़ा। निराशा से भरे इन पलों में उन्होंने नाराजगी भी जताई। रविवार को सिटी के अलग-अलग सेंटर्स पर सीपीएमटी देने आए हजारों कैंडिडेट्स की यही कहानी थी। गवर्नमेंट ने पेपर लीक होने के चलते अंतिम समय में इस एग्जाम को कैंसिल कर दिया। जिससे कैंडिडेट सहित एग्जाम कंडक्ट कराने के लिए भारी-भरकम इंतजाम कराने वाले ऑफिसर्स को भी निराशा हाथ लगी।

क्0 हजार से अधिक कैंडिडेट्स को देना था एग्जाम

मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए कम्बाइंड प्री मेडिकल टेस्ट यानी सीपीएमटी रविवार को होनी थी। इसके लिए शहर में कुल ख्क् सेंटर बनाए गए थे। एग्जाम में क्0800 कैंडिडेट्स को शामिल होना था। नौ बजे से एग्जाम शुरू होना था और तब तक सेंटर्स पर भारी संख्या में कैंडिडेट्स पहुंच चुके थे। इसी बीच अचानक गवर्नमेंट के निर्देश पर सीपीएमटी को कैंसिल कर दिया गया। जब कैंसिलेशन की सूचना बच्चों को मिली तो वह भी शॉक्ड रह गए। किसी को इस बात का अंदाजा नहीं था। बता दें कि पेपर लीक होने के चलते गवर्नमेंट को आनन-फानन में यह डिसीजन लेना पड़ा।

बट चुकी थी ओएमआर शीट

जानकारी के मुताबिक एग्जाम मॉर्निग में नौ से बारह बजे के बीच होना तय था। इसको लेकर पूरे इंतजाम हो चुके थे। लखनऊ से भेजे गए कुल ख्क् ऑब्जर्वर्स भी सेंटर्स पर पहुंच चुके थे। इनमें से कुछ सेंटर्स पर ओएमआर शीट बट चुकी थी। कैंडिडेट्स को क्वेश्चन पेपर बांटे जाने का इंतजार था कि इसी बीच उन्हें कैंसिलेशन की जानकारी दी गई। एग्जाम से जुड़े ऑफिसर्स का कहना है कि मॉर्निग में ही उन्हें गवर्नमेंट की ओर से मोबाइल पर पेपर लीक की सूचना दे दी गई थी लेकिन एग्जाम कैंसिल करने के बारे में लास्ट मिनिट्स में बताया गया। हालांकि, तब तक दस हजार से अधिक कैंडिडेट अपने-अपने सेंटर्स पर पहुंच चुके थे।

हंगामे की सूचना से ऑफिसर्स ने किया इंकार

अचानक पेपर कैंसिल हो जाने से कई एग्जाम सेंटर्स पर कैंडिडेट्स द्वारा हंगामा काटने की सूचना थी। जिसको देखते हुए पुलिस और एडमिनिस्ट्रेशन ने आनन-फानन में फोर्स भेजी। हालांकि, एडीएम सिटी एसके शर्मा ने ऐसी किसी भी घटना से साफ इंकार किया है। उनका कहना है कि बच्चों को समझा-बुझाकर घरों की ओर रवाना कर दिया गया था। उधर, दूर-दराज के इलाकों से आए स्टूडेंट्स ने नाराजगी जाहिर की। इनमें से कई स्टूडेंट्स ने शहर के रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर रात गुजारी थी तो कुछ अपने रिश्तेदारों के यहां रुके थे। उनका कहना था कि इतनी सुरक्षा के बावजूद अगर पेपर लीक हो रहा है तो यह सिस्टम के लिए शर्मनाक है।

टाइमली निपट गया इंटरनल एग्जाम

सीपीएमटी के दौरान नकल पर लगाम लगाने के लिए एमएलएन मेडिकल कॉलेज ने रविवार को सुबह नौ से क्ख् बजे के बीच एमबीबीएस का इंटरनल एग्जाम ऑर्गनाइज कराया था। जिसमें शत-प्रतिशत स्टूडेंट्स से शामिल होने के निर्देश दिए गए थे। यह कदम एमबीबीएस स्टूडेंट्स को किसी दूसरे की जगह सीपीएमटी एग्जाम में नही बैठने देने के लिए उठाया गया था। हालांकि यह एग्जाम तो टाइमली कंडक्ट करा लिया गया लेकिन सीपीएमटी कैंसिल हो गया। एग्जाम कन्वीनर डॉ। बीडी कमल ने बताया कि हमें इंटरनल एग्जाम सीपीएमटी की टाइमिंग के दौरान कराने के निर्देश मिले थे।

- रविवार को सीपीएमटी का एग्जाम सिटी के ख्क् सेंटर्स पर होना था। पूरी तैयारियां कर ली गई थीं। लास्ट मिनिट्स पर गवर्नमेंट द्वारा निर्देश मिलने से एग्जाम को कैंसिल करा दिया गया। इसमें दस हजार से अधिक बच्चों को शामिल होना था।

डॉ। श्रद्धा द्विवेदी, नोडल ऑफिसर सीपीएमटी, एमएलएन मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive