सीपीएमटी काउंसिलिंग के दूसरे दिन अभ्यर्थियों ने केजीएमयू की सीटें लॉक कीं

- बायोमेट्रिक परीक्षण के साथ अभ्यर्थियों के चेहरे की मैपिंग भी हुई

- रात तक चली काउंसिलिंग में जीएसवीएम की भी कुछ सीटें लॉक हुई

KANPUR: सीपीएमटी काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन के बाद सोमवार को अभ्यर्थियों ने सीटें लॉक कीं। इससे पहले उनकी बायोमैट्रिक जांच के अलावा फेस मैपिंग भी हुई। व्यापमं और कई घोटालों के बाद शासन काउंसिलिंग में आने वाले अभ्यर्थियों की फेस मैपिंग कराने के भी आदेश थे। मंगलवार को 700 रैंक तक के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होनी थी जिसमें से 70 के करीब अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

आंखों की पुतलियों की फोटो

सोमवार को रजिस्ट्रेशन कराने वाले 50 स्टूडेंट्स के अलावा मंगलवार को रजिस्ट्रेशन कराने वाले 70 के करीब अभ्यर्थियों की फाइल बनवाने के बाद उनके मूल डॉक्यूमेंट्स चेक किए गए। इसके बाद इन स्टूडेंट्स को एलटी.1 के हॉल में भेजा गया जहां उन्हें बायोमेट्रिक परीक्षण से गुजारा गया। सबसे पहले हाथों की अंगुलियों व अंगूठे के निशान लिए। जिसका मिलान फाइल में किए हस्ताक्षर व अंगूठे के इंप्रेशन से किया। उसके बाद आंखों की पुतलियों की फोटो और चेहरे की मैपिंग की गई। इसके लिए अभ्यर्थियों की फोटोग्राफ इस तरह खींची गई, जिसमें उनकी दोनों आंखें, भौंह, नाक एवं दोनों कान आ सकें। इसके उपरांत उन्हें ऑनलाइन काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए टेलीमेडिसिन सेंटर भेजा गया। जहां उन्होंने मनचाही सीट लॉक कराई। सीट एलाटमेंट की प्रक्रिया देर रात तक चली।

केजीएमयू फस्टर् च्वाइस बना

काउंसिलिंग के दौरान केजीएमयू ही अभ्यर्थियों की फ‌र्स्ट च्वाइस था। फ‌र्स्ट रैंक लाने वाले रौनक जैन ने भी मंगलवार को केजीएमयू में सीट लॉक कराई। रात तक चली काउंसिलिंग में केजीएमयू की लगभग सारी सीटें लॉक हो गई। काउंसिलिंग प्रभारी डॉ। महेंद्र सिंह ने बताया कि रात तक अभ्यर्थियों की बायोमैट्रिक जांच और फेस मैपिंग की गई। केजीएमयू में जनरल कैटेगरी की सीटें फुल हो गई हैं। कुछ स्टूडेंट्स ने जीएसवीएम में भी सीटें लॉक की हैं।

Posted By: Inextlive