क्त्रन्हृष्टष्ठ॥ढ्ढ : इस दिवाली गली-मुहल्लों और चौक-चौराहों के अलावा जहां-तहां पटाखों का बाजार नहीं सजेगा। जिला प्रशासन की ओर से पटाखों की बिक्री के लिए चार जगह चिन्हित किए गए हैं। इन्हीं जगहों पर दुकानें लगेंगी और लोग अपनी मन-पसंद के पटाखे खरीद सकेंगे। पटाखों के स्टॉल्स लगाने के लिए जो स्थान तय किए गए हैं उनमें मोरहाबादी मैदान, हरमू मैदान, सेठ सीताराम स्कूल डोरंडा और जयपाल सिंह स्टेडियम शामिल हैं। पटाखा विक्रेताओं को कहा गया है कि वे हर हाल में यहीं अपने स्टॉल्स लगाएं।

रोड पर दुकान तो एक्शन

जिला नजारत पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि इस बार पटाखा बेचने के लिए जगह चिन्हित किए गए हैं। पटाखा विक्रेताओं को यहीं अपने स्टॉल लगाना है। अगर चिन्हित जगह से अलग कहीं भी सड़क, चौक-चौराहे या बाजार में कोई पटाखे की दुकान लगाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं, पटाखा दुकान का लाइसेंस देने के पहले ही उन्हें जगह भी अलॉट किया जा रहा है।

सुरक्षा का रखना होगा ख्याल

जिला नजारत पदाधिकारी ने बताया कि पटाखों की दुकान के लिए स्थान तय कर दिए गए हैं। यहां जो भी पटाखे की स्टॉल लगाएंगे उन्हें प्रशासन द्वारा तय किए गए सुरक्षा मानकों का हर हाल में ख्याल रखना होगा। हर पटाका दुकान के पास पानी, बालू की व्यवस्था करनी होगी, साथ ही नंगी तारों के बीच से गुजरने वाले जगह पर पटाखा की दुकाने नहीं लगाई जाएंगी। प्रशासन द्वारा हर जगी पर फायर सेफ्टी की गाडी लगी रहगी।

मिले हैं 671 आवेदन

दीपावली को लेकर पटाखा दुकान के अस्थायी लाइसेंस के लिए प्रशासन को 671 आवेदन मिले हैं। इन आवेदनों की स्क्रूटनी की जा रही है। इसके उपरांत योग्य आवेदकों को पटाखा दुकान लगाने के लिए लाइसेंस निर्गत किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, इस बार 400 पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस मिलने की उम्मीद है।

25 अक्टूबर से 8 नवंबर तक बेच सकेंगे पटाखे

जिला प्रशासन की ओर से जारी किए आदेश के तहत, 25 अक्टूबर से 8 नवंबर तक के लिए पटाखा दुकान लगाने का लाइसेंस दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें तय किए गए जगह से अपने पटाखे के स्टॉल को हटा लेना है।

घनी आबादी में नहीं लगेंगी पटाखा दुकानें

जिला प्रशासन द्वारा बताया गया है कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों में पटाखा दुकान लगाने के लिए किसी को भी इजाजत नहीं दी जाएगी। सभी पटाखा विक्रेताओं को हिदायत दी गई है कि वे इसे सख्ती से फॉलो करें। हालांकि, शहर से दूर के मुहल्लों व सड़कों पर पटाखों की दुकान लगाने पर पाबंदी नहीं लगाई गई है।

Posted By: Inextlive