84,372 कारों का रजिस्ट्रेशन हैं जिले में

568 वैन रजिस्टर्ड हैं जनपद में

923 है जनपद में रजिस्टर्ड जीप और जिप्सी की संख्या

7,767 रजिस्टर्ड लाइट गुड्स व्हीकल की संख्या

2,500 से लेकर 7 हजार रूपये में उपलब्ध होता है क्रैश गार्ड

3 से 4 लाख रूपये का रोजाना है क्रैश गार्ड का कारोबार

Meerut। केंद्र सरकार ने छोटी व बड़ी कारों में लगने वाले क्रैश गार्ड (बुल गार्डस) पर रोक लगाकर जुर्माना वसूलने का आदेश जारी किया है। अब गैर-कानूनी तरीके से क्रैश गार्ड लगाने वाले दुकानदारों पर पांच हजार का जुर्माना तो क्रैश गार्ड लगे वाहन के स्वामी पर एक हजार रूपये का जुर्माना लगेगा।

राहगीरों के लिए जानलेवा

गौरतलब है कि कारों में क्रैश गार्ड लगाना मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के सेक्शन-52 के अनुसार प्रतिबंधित है। दरअसल, वाहनों में लगा क्रैश गार्ड सड़क पर पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए खतरनाक होता है। एक्सीडेंट होने पर यह कार में सवार लोगों के लिए भी जानलेवा साबित होता है। इसके मद्देनजर सरकार ने इसे बैन कर दिया है। बावजूद इसके, शहर के जिमखाना, रजबन, सोतीगंज, आबूलेन, बेगमपुल स्थित कार बाजारों में धड़ल्ले से क्रैश गार्ड लगाए जा रहे हैं।

यह होती है मुश्किल

कारों में एयरबैग के सेंसर भी लगाए जाते हैं। ऐसे में क्रैश गार्ड से सेंसर ठीक से काम नहीं कर पाते हैं और कई बार एयरबैग नहीं खुल पाते हैं।

कंपनियां कारों को डिजाइन करते समय ध्यान रखती हैं कि टक्कर लगने पर राहगीरों को नुकसान कम पहुंचे, लेकिन क्रैश गार्ड उनके लिए जानलेवा साबित होता है।

मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपॉर्ट एंड हाइवेज ने क्रैश गार्ड को गाड़ी समेत चलाने वाले और राहगीर के लिए खतरनाक मानते हुए उसे बैन करने का आदेश जारी किया है। यह पहले से ही बैन है लेकिन अब इसको लगाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

डॉ। विजय कुमार, आरटीओ

नियमानुसार जो चीज प्रतिबंधित है, वह प्रयोग नहीं की जानी चाहिए। लेकिन अभी तक कैश गार्ड पर रोक नहीं थी इसलिए जिन व्यापारियों के पास माल रखा हुआ है, उनको काफी नुकसान झेलना होगा।

दीपक कतीरा, व्यापारी

कैश गार्ड से गाडि़यों की काफी हद तक सुरक्षा होती है लेकिन वह क्वॉलिटी पर निर्भर करता है। लोकल गार्ड गाड़ी को नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन अब बैन के बाद तो हटाने ही पडेंगे।

सचिन

क्रैश गार्ड के कारण गाड़ी की सुरक्षा और स्टाइल दोनों बढ़ जाती है। कई कंपनियां खुद गाड़ी के आगे गार्ड लगाकर देती हैं। ऐसे में इस नियम से गाडि़यों में डैमेज बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

मोनू

Posted By: Inextlive