- शहर में तेजी से छा रहा ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज

- फेस्टिव सीजन में शहर में 30 गुना ज्यादा बिकते हैं ऑनलाइन प्रोडक्ट्स

GORAKHPUR: ऑनलाइन शॉपिंग का बढ़ता क्रेज गोरखपुराइट्स को भी खूब भा रहा है। दुकानों पर जाकर लाइन में खड़े रहने की बजाए घर में बैठकर इंटरनेट के जरिए करने को शहरवासी काफी तेजी से प्रिफर कर रहे हैं। सिटी में प्रति माह 60 से 70 करोड़ के प्रोडक्ट्स ऑनलाइन बिक जा रहे हैं। इनमें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, कपड़े, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स काफी ज्यादा बिक रहे हैं। डेली शहर में करीब 1200 से 1500 ऑनलाइन प्रोडक्ट्स की सप्लाई हो रही है। वहीं, इधर क्रिसमस व न्यू इयर के चलते दिसंबर में यहां ऑनलाइन शॉपिंग में करीब 30 फीसदी का और उछाल आ गया है। सिर्फ इसी माह गोरखुराइट्स ने अभी तक करीब दो करोड़ रुपए की ऑनलाइन खरीदारी कर ली है।

कोरियर कंपनियों की बल्ले-बल्ले

वहीं, ऑनलाइन प्रोडक्ट्स बेचने वाली वेबसाइट्स के स्टोर की बात की जाए तो यहां सिर्फ अमेजन का ही स्टोर है। बाकी वेबसाइट्स कोरियर सर्विस प्रोवाइडर्स से कॉन्ट्रैक्ट कर कस्टमर्स तक प्रोडक्ट्स डिलीवर करवाती हैं। इन कंपनियों के एजेंट ही ऑन डोर सप्लाई करते हैं। इन कोरियर सर्विस प्रोवाइडर्स में डेलहिवरी, आरएमएक्स, गुफी, ब्लू डार्ट, बुलकेन एक्सप्रेस आदि प्रमुख हैं।

न्यू इयर में बढ़ी सेल

आम दिनों के मुकाबले दिसंबर में यहां ऑनलाइन खरीदारी में इजाफा हुआ है। इस बार अभी तक कलगभग 90 करोड़ की ऑनलाइन खरीदारी गोरखपुराइट्स कर चुके हैं। इस बढ़ोत्तरी के पीछे ठंड भी एक कारण है। लोग ठंड के महीने में घर से निकलने की जगह ऑनलाइन शॉपिंग को ही ज्यादा प्रिफरेंस दे रहे हैं।

दो तरह की हैं सर्विस

कोरियर सर्विस अवेलबल कराने वाली कंपनियां बी टू बी यानी बिजनेस टू बिजनेस मैन और बी टू सी बिजनेस टू कस्टमर दोनों की सर्विस दे रही हैं। बी 2 सी सर्विस के लिए ही एजेंट रखे जाते हैं। जो डोर टू डोर जाकर प्रोडक्ट्स की सप्लाई करते हैं। यह नंबर में ज्यादा होते हैं पर ज्यादातर सस्ते होते हैं। बी टू बी सर्विस के तहत कोरियर कंपनियां थोक दुकानदारों तक उनके ऑर्डर पहुंचाती हैं।

सिटी में ऑनलाइन प्रोडक्ट्स की डेली डिलीवरी

कंपनी प्रोडक्ट सेल

डेलिहवरी 250-300 4-10 लाख

अमेजन 200-250 5-8 लाख

ई-कार्ट 300-350 7-10 लाख

ब्लू डार्ट 200-300 5-10 लाख

अन्य 250-400 12-20 लाख

कॉलिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग का क्रेज बढ़ा है। गोरखपुर का मार्केट भी बढ़ा है। पहले कुछ वेबसाइट शहर में ऑनलाइन डिलेवरी की सुविधा नहीं देती थी पर अब ज्यादातर दे रही हैं।

- अरुण तिवारी, मैनेजर, डेलिहरी कोरियर

ऑनलाइन मार्केटिंग के कारण ही शहर में कोरियर कंपनियों की सर्विस बढ़ी है। इंटरनेट का दायरा जैसे-जैसे बढ़ेगा यह मार्केट और आगे जाएगा।

- विरेंद्र, मैनेजर, ब्लू डार्ट कोरियर

Posted By: Inextlive