-इसी साल फरवरी में केस्को ने गुजैनी सबस्टेशन में किए काम को ध्वस्त जमीन का किया था समतलीकरण

KANPUR: केस्को ने किदवई नगर के ब्लाक स्थित शिवधाम पार्क और नमक फैक्ट्री चौराहा ग्रीन बेल्ट में करीब 4.5 करोड़ से सबस्टेशन बनाए है। इनसे एक दर्जन से अधिक मोहल्लों में पॉवर सप्लाई भी शुरू कर दी है। वहीं ई ब्लाक गुजैनी पार्क में बनाए गए स्टील स्ट्रक्चर आदि काम को हाईकोर्ट के आदेश के बाद केस्को ने हटाकर जमीन समतल कर दी थी।

नगर निगम से एनओसी का दावा

केस्को अफसरों का दवा है कि ई ब्लाक गुजैनी पार्क, नमक फैक्ट्री चौराहा ग्रीन बेल्ट और शिवधाम पार्क के ब्लाक किदवई नगर में केस्को सबस्टेशन बनाए जाने की नगर निगम से एनओसी मिल चुकी है। तत्कालीन नगर आयुक्त उमेश प्रताप सिंह ने 1 सितंबर, 2014 को केस्को के अलावा तत्कालीन डीएम, केडीए वीसी को लेटर भेजकर इसकी जानकारी दी थी। 9 जनवरी, 2015 को केडीए सेक्रेटरी जगदीश ने केस्को एमडी को भेजे लेटर में कहा था कि तीनों स्थान रखरखाव के लिए नगर निगम को हैंडओवर किए जा चुके है। नगर आयुक्त उमेश प्रताप सिंह के एनओसी दिए जाने के कारण केडीए को इन तीनों स्थानों पर सबस्टेशन बनाए जाने पर कोई आपत्ति नहीं है।

10-10 एमवीए क्षमता के बनाए सबस्टेशन

केस्को अफसरों ने बताया कि सर्वोदय नगर व नवीन नगर सबस्टेशन 20-20 एमवीए क्षमता के सबस्टेशन है। पर ओवरलोड है। ओवरलोडिंग की समस्या हल करने के लिए नमक फैक्ट्री चौराहा में ग्रीन बेल्ट पर 10 एमवीए क्षमता का सबस्टेशन प्रस्तावित किया गया था। इसी तरह नौबस्ता व दबौली सबस्टेशन में ओवरलोडिंग की समस्या हल करने के लिए किदवई के ब्लाक स्थित शिवधाम पार्क और ई ब्लाक गुजैनी पार्क में 10-10 एमवीए क्षमता के सबस्टेशन प्रस्तावित किए गए थे। ई ब्लाक गुजैनी पार्क में स्टील स्ट्रक्चर स्थापित करके सबस्टेशन बनाने का काम शुरू किया गया था। तभी पर्यावरण एवं विकास समिति के सचिव विनोद कुमार श्रीवास्तव ने हाईकोर्ट में पीआईएल दाखिल की थी। तभी काम रोक दिया गया था। हाईकोर्ट के आदेश के बाद 22 फरवरी,2016 को केस्को के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर जीसी झा ने केडीए उपाध्यक्ष जयश्री भोज व नगर आयुक्त देवेन्द्र कुमार सिंह को ई ब्लाक गुजैनी पार्क में सबस्टेशन के लिए किए गए काम को ध्वस्त कर समतलीकरण कर देने की जानकारी दी थी।

Posted By: Inextlive