-सीएयू से क्रिकेट एकेडमीज को अप्रूवल लेना जरूरी

-सीएयू के सचिव के चुनाव के बाद शुरू हो जाएगी प्रक्रिया

देहरादून, राज्य में बड़ी संख्या में चल रही क्रिकेट एकेडमी को चला पाना अब आसान नहीं होगा। बाकायदा, इसके लिए ऐसे एकडेमीज को सीएयू (क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंडड) से अप्रूवल लेना जरूरी होगा। जिससे यह पता चल पाएगा कि आखिर किकेट एकेडमी नियमानुसार संचालित हो रही या नहीं। एकेडमी में कोचिंग ले रहे क्रिकेटर्स का लेखा-जोखा देना भी जरूरी होगा।

35 से अधिक एकेडमी

प्रदेश में दर्जनों की संख्या में क्रिकेट एकेडमी संचालित हो रही हैं। उन पर किसी की रोक-टोक नहीं है। राज्य गठन से लेकर अब तक इन 20 वर्षो में इन क्रिकेट एकेडमी का बिना रूल-रेगुलेशन संचालन होता रहा है। कई लोगों ने तो बिना ग्राउंड के ही क्रिकेट एकेडमी शुरू कर दी.् सीएयू के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक अकेले देहरादून में 35 से अधिक एकेडमी संचालित हो रही हैं। यहां दर्जनों की तादाद में तमाम एज ग्रुप के युवा क्रिकेटर्स क्रिकेट की कोचिंग ले रहे हैं।

देना होगा पूरा ब्यौरा

ऐसी एकेडमी पर लगाम लगाने के लिए अब सीएयू ने पूरी तैयारी कर ली है। इन क्रिकेट एकेडमी को न केवल सीएयू से अप्रूवल लेना होगा, बल्कि पूरा लेखा-जोखा भी देना होगा। कोचिंग ले रहे युवा क्रिकेटर्स से कितनी फीस वसूली जा रही है, इसकी भी पूरी जानकारी सीएयू को देनी होगी। कौन एक्सप‌र्ट्स के तौर पर कोच है, इनका भी डिटेल देना होगा। यह भी बताना होगा कि क्रिकेट के नियमों के मुताबिक एकेडमी संचालक सुनिश्चित कर रहे हैं या नहीं।

सीएयू को मिली है शिकायत

सीएयू को जानकारी मिली है कि क्रिकेट एकेडमी मनमाफिक फीस वसूल रही हैं और ऐसी एकेडमी पर किसी की मॉनिटरिंग नहीं है। सीएयू के ज्वाइंट सेक्रेटरी ने बताया कि इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सीएयू के सचिव के इलेक्शन बाद इस पर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सीएयू के कोषाध्यक्ष पृथ्वी नेगी ने बताया कि दून सहित तमाम जिलों में जितनी भी एकेडमी चल रही हैं, उन्हें सीएयू से रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा। ज्वाइंट सेक्रेटरी के मुताबिक बीसीसीआई के निर्देशानुसार हर स्टेट में ये व्यवस्था है।

डिस्ट्रिक्ट एसोसिएशन का भी रोल

सीएयू के अनुसार डिस्ट्रिक्ट्स में संचालित तमाम एकेडमी की जानकारी डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन से प्राप्त की जाएगी। इसकेबाद उन्हें सीएयू से अप्रूवल दिया जाएगा। बताया गया है कि जिनका रजिस्ट्रेशन न होगा, उनको एकेडमी के संचालन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Posted By: Inextlive