आज ही पैदा हुआ था वो इकलौता बल्लेबाज जिसने गेंद पहुंचा दी थी लाॅर्ड्स मैदान के पार

2019-02-06T12:26:03Z

क्रिकेट जगत में कर्इ खिलाड़ी आए आैर गए मगर पहचान सिर्फ उन्हें मिली जो खास कर गए। एेसे ही एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर थे अल्बर्ट ट्राॅट जिनका आज बर्थडे है। अल्बर्ट दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने छक्का मार गेंद लाॅर्ड्स मैदान के पार पहुंचा दी थी।

कानपुर। 6 फरवरी 1873 को आॅस्ट्रेलिया में जन्में अल्बर्ट ट्राॅट जब तक क्रिकेट खेले, अपने अनोखे कारनामों को लेकर चर्चा में रहे। कभी वह दो देशों के लिए क्रिकेट खेले तो कभी लंबे छक्के लगाकर मशहूर हुए। हालांकि उनका इंटरनेशनल करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा मगर एक बार क्लब क्रिकेट में उन्होंने लंबा छक्का लगाकर सभी को हैरत में डाल दिया था। ये मैच 1899 में एमसीसी आैर आॅस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। दरअसल उस वक्त कंगारु टीम इंग्लैंड दौरे पर थी आैर वहां की क्लब टीम एमसीसी का आॅस्ट्रेलिया के साथ मैच रखा गया। इस मैच में अल्बर्ट ने एक शाॅट एेसा लगाया कि गेंद लाॅर्ड्स मैदान के पार चली गर्इ।

लाॅर्ड्स के बाहर गेंद पहुंचाने वाले इकलौते बल्लेबाज
क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, एमसीसी की तरफ से खेलते हुए अल्बर्ट ने कर्इ बार गेंद को लाॅर्ड्स के पवेलियन के बाहर भेजने की कोशिश की। आखिरकार उन्हें सफलता मिली मोंटी नोबल के आेवर में। आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाज नोबल तेज गेंदबाज थे। अल्बर्ट ने नोबल के अगले आेवर में एक जोरदार शाॅट लगाया आैर गेंद हवा में उड़ती हुर्इ लाॅर्ड्स पवेलियन के पार चली गर्इ। क्रिकेट इतिहास में यह पहला आैर आखिरी मौका था जब लाॅर्ड्स में गेंद मैदान के बाहर गर्इ हो।

दो देशों की तरफ से खेला मैच

अल्बर्ट ट्राॅट दुनिया के उन चुनिंदा क्रिकेटरों में शामिल हैं जिन्होंने दो देशों की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। क्रिकइन्फो पर दी गर्इ जानकारी के मुताबिक, अल्बर्ट ने साल 1895 में आॅस्ट्रेलिया की तरफ से खेलते हुए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया। हालांकि कंगारु टीम की तरफ से वह सिर्फ तीन टेस्ट खेल पाए आैर करियर के बाकी दो टेस्ट उन्होंने इंग्लैंड के लिए खेले।
एक मैच में ले चुके हैं दो हैट्रिक
पांच टेस्ट मैचों में सिर्फ 228 रन बनाने वाले अल्बर्ट के नाम 26 टेस्ट विकेट भी दर्ज हैं। सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं गेंदबाजी में भी अल्बर्ट ने कर्इ कारनामे किए। अल्बर्ट दुनिया के उन दो खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने एक फर्स्ट क्लाॅस मैच में दो हैट्रिक ली हैं। अल्बर्ट के फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट की बात करें तो इस खिलाड़ी ने 375 मैचों में 35,318 रन आैर 1674 विकेट अपने नाम किए।
भारतीय क्रिकेट का इतिहास, जब 7 टेस्ट में धड़ाधड़ बदले गए 6 कप्तान



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.