- पुलिस जुटा रही पिछले दस साल में अपराध करने वालों का ब्योरा

- आधार के जरिए सॉफ्टवेयर पर अपलोड होगी सारी जानकारी

आधार अब पुलिस के लिए भी मददगार साबित होगा। यूपी पुलिस अपराध में लिप्त लोगों का आधार कार्ड जुटा रही है। पिछले दस साल में मुकदमों में नामजद, वांछित, गिरफ्तार और जमानत पर छूटे आरोपियों का पूरा ब्योरा सॉफ्टवेयर पर अपलोड किया जाएगा। इस विशेष काम के लिए डीजीपी के निर्देश पर स्पेशल मोबाइल ऐप 'त्रिनेत्र' तैयार किया गया है। इस बाबत काम शुरू भी हो गया है। बनारस पुलिस डेटा फीडिंग का काम तेजी से कर रही है।

तैयार होगा डॉजियर

त्रिनेत्र पर अपराधियों का डाटा फीड करने और उनका आधार लिंक करने के बाद उनकी हर हरकत पर नजर रखेगी। यहां तक कि आधार के जरिए आगे होने वाली घटनाओं में भी फिंगर प्रिंट और अन्य डीटेल का एनालिसिस भी पुलिस कर सकेगी। त्रिनेत्र के जरिए हर आरोपी का डॉजियर तैयार किया जाएगा ताकि दोबारा किसी घटना में पकड़े जाने पर उसकी पूरी कुंडली बस एक क्लिक पर सामने आ जाए।

शरीफ को नहीं करेगी परेशान

सॉफ्टवेयर पर एक मुकदमे में गिरफ्तार हुए लोगों का डेटा फीड करने को लेकर थोड़ी हलचल मची हुई है। हालांकि डीजीपी ने लांचिंग के साथ ही यह भी साफ किया कि जो सुधर गए हैं या किसी अपराध में लिप्त नहीं हैं, उन्हें पुलिस किसी भी हाल में तंग नहीं करेगी। एक निश्चित समय के बाद ऐसे लोगों के नाम लिस्ट से हटा भी दिए जाएंगे।

होगा 10 साल का ब्योरा

त्रिनेत्र ऐप का काम एक थाना क्षेत्र में रहने वाले हर आपराधिक तत्व की कुंडली संभालना होगा। यह ऐप हर थानेदार के मोबाइल पर इन्स्टॉल होगा। किसी भी घटना से जुड़ी तस्वीर, फिंगर प्रिंट आदि को वह इस ऐप पर डालेगा और पिछले डेटा से मैच करा लेगा। अपराध में अगर कोई पुराना आरोपी लिप्त होगा तो यह सामने आ जाएगा। आधार लिंक करने का लाभ यह भी है कि पुलिस इसके जरिए बैंक एकाउंट, टिकट बुकिंग, होटल चेकइन आदि पर भी नजर रख सकेगी।

आंकड़े

- 10 साल में हुए सभी अपराधों का जुटाया जा रहा ब्योरा

- 15 हजार से ज्यादा मुकदमों को खंगाला जाएगा

- 3 हजार से ज्यादा अपराधियों का डिटेल किया जाएगा ऐप में होगा मौजूद

- चोरी, चेन स्नेचिंग और बाइक चोरी जैसे अपराध करने वालों पर भी नजर

बयान

मुख्यालय से मिले निर्देशों के अनुसार ऐप के लिए डेटा फीडिंग का काम जारी है। एक बार पूरा डेटा फीड हो जाने के बाद यह पुलिस के लिए काफी मददगार साबित होगा।

आरके भारद्वाज, एसएसपी वाराणसी

Posted By: Inextlive