अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी के संचालक ईश्वरन के घर 22 सितंबर को की थी डकैती

डकैती का मास्टरमाइंड विरेन्द्र उर्फ ठाकुर साहब निकला बीएसएफ का सस्पैंड डिप्टी कमांडेंट

पुलिस ने चार आरोपियों को किया अरेस्ट, चार अब भी फरार , 11 लाख से ज्यादा की रकम बरामद

देहरादून,

अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी के संचालक ईश्वरन के घर 22 सितंबर को हुई डकैती के मामले में पुलिस ने मास्टरमांइड समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। चार और बदमाश फरार हैं, जिन्हें पुलिस तलाश रही है। डकैती का मास्टरमाइंड वीरेंद्र उर्फ ठाकुर साहब बीएसएफ का सस्पैंडेड डिप्टी कमांडेड है। पुलिस ने आरोपियों से 11 लाख से ज्यादा कैश और सोने, चांदी की वस्तुएं बरामद की हैं। वहीं बदमाशों के कब्जे से एक कार और बाइक भी बरामद की गई है। ईश्वरन ने डकैती के इस केस को सुलझाने व चार बदमाशों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस को एक लाख 51 हजार का कैश रिवार्ड देने की पेशकश की है।

250 से ज्यादा सीसीटीवी खंगाले, तब मिला सुराग

डकैती के इस हाई प्रोफाइल केस का ट्यूजडे को खुलासा करते हुए एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि 22 सितंबर की रात में करीब 10.30 बजे मसूरी रोड निवासी आरपी ईश्वरन के घर हथियारबंद बदमाशों ने उनके परिवार को बंधक बनाकर घर से कैश और ज्वैलरी लूट ली थी। पीडि़त की तहरीर पर केस दर्ज कर पुलिस तफ्तीश में जुटी। बताया कि एसपी सिटी श्वेता चौबे ने इस केस के खुलासे में अहम भूमिका निभाई। पुलिस टीमों ने बदमाशों का सुराग पाने के लिए इलाके के 250 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरा फुटेज खंगाले जिनमें एक सेवरले बीट कार संदिग्ध दिखी।

डकैती का कार कनेक्शन

कार की पड़ताल की तो ओनर की पहचान नई दिल्ली निवासी शैलेन्द्र के रूप में हुई। उसने बताया कि कार उसने 2013 में रोजर जैकब नामक व्यक्ति से सेकंड हैंड में ली थी। रोजर ने एक साल पहले ही कार सुनील नामक व्यक्ति को बेच दी। सुनील से संपर्क किया तो पता चला कि उसने कार सदर बाजार नई दिल्ली निवासी मोहम्मद अदनान को 15 हजार रुपए में बेची थी। मोहम्मद अदनान के बारे में पूछताछ की तो पता चला कि उस पर लोकल थानों में चोरी आदि के सात केस दर्ज हैं। यहां से पुलिस को वारदात का क्लू मिला, अदनान को हिरासत में लिया गया पूछताछ की तो डकैती कांड की पूरी सच्चाई उसने उगल दी।

पीरू और फुरकान ने की थी रेकी

अदनान से पूछताछ में डकैती के मास्टरमाइंड वीरेंद्र उर्फ ठाकुर साहब के बारे में पुलिस को जानकारी मिली। पता चला कि वीरेंद्र बीएसएफ का पूर्व डिप्टी कमांडेंट है, जिसे रिश्वतखोरी का दोषी पाकर सस्पैंड किया गया था। पुलिस दिल्ली के पहाड़गंज स्थित उसके घर पहुंची, दबिश में पुलिस ईश्वरन के घर से लूटा गया सामान और कैश बरामद किया साथ ही वीरेंद्र, उसकी पत्नी रजनी व बेटी अदिति को हिरासत में ले लिया। इसके बाद पुलिस ने अदनान की निशानदेही पर ईश्वरन के घर की रेकी करने वाले देहरादून से मुजिब्बुर रहमान उर्फ पीरू और छुटमलपुर से फुरकान को गिरफ्तार किया।

ईश्वरन की रईसी से वाकिफ था पीरू

ईश्वरन के घर रेकी करने वाले मुजिब्बुर रहमान उर्फ पीरू से पुलिस को एक और इनपुट हाथ लगा। पीरू की हिस्ट्री खंगाली तो पता चला कि वह वर्तमान में राजेंद्र नगर में नाई का काम करता है, लेकिन 16 वर्ष पहले वह ईश्वरन के डालनवाला स्थित पुराने घर में काम कर चुका था। पीरू ईश्वरन की रईसी के बारे में जानता था, वहीं फुरकान ने रेकी के दौरान ईश्वरन के मसूरी रोड स्थित नए घर जहां डकैती हुई का वीडियो भी बनाया था।

टारगेट दूसरा घर था, डकैती ईश्वरन के यहां

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि 22 सितंबर को वे वीरेंद्र (ठाकुर साहब) के साथ दून में किसी राकेश बत्रा नामक व्यक्ति के घर लूट के इरादे से आए थे। लेकिन, उस दौरान राकेश दून में नहीं था तो उन्होंने पीरू और फुरकान के कहने पर ईश्वरन के घर डकैती डालने की साजिश रची और उसे अंजाम दिया। डकैती का मुख्य सूत्रधार वीरेंद्र और फुरकान ईश्वरन के घर के बाहर रुके जबकि मोहम्मद अदनान, मिश्रा, हैदर व फईम ने घर के अंदर वारदात को अंजाम दिया। बदमाश ईश्वरन के परिवार को बंधक बनाकर घर से पौने चार लाख रुपए, ज्वैलरी व अन्य सामान लूट ले गए। जबकि ठाकुर साहब और फुरकान बाहर ही रुके थे।

दून में पहले भी की थी बदमाशों ने लूट

बदमाशों से पूछताछ के दौरान दून में मई में हुई एक और लूट का खुलासा हुआ है। वीरेंद्र सिंह, हैदर, इलियास, मानू, पीरू और फुरकान ने 26 मई 2019 को विजय पार्क वसंत विहार में इसी प्रकार लूट की एक और वारदात को पहले अंजाम दिया था। जिसमें वे 1.38 लाख घर से लूटकर फरार हुए थे, लेकिन यह केस पुलिस तक नहीं पहुंचा।

लूट नहीं डकैती

चार बदमाशों की गिरफ्तारी से पहले तक पुलिस इसे लूट का केस मान रही थी। लेकिन, चार बदमाशों की गिरफ्तारी के बाद जब वारदात में कुल 8 लोगों के शामिल होने की बात सामने आई तो मामला डकैती की बनता है। वारदात में शामिल रहे चार आरोपी फरार हैं, जिनमें से पुलिस तीन की पहचान कर चुकी है, जबकि एक की पहचान अज्ञात है।

क्रिकेट प्लेयर है अदनान

डकैती में प्रयुक्त कार का मालिक और डकैती का अहम सूत्रधार मोहम्मद अदनान एक स्कि्लड क्रिकेट प्लेयर है। क्रिकेट की मेनस्ट्रीम में आने के लिए उसने कई सालों तक मेहनत की थी, लेकिन उसका सिलेक्शन नहीं हुआ। उसे पैसे की जरूरत थी, इसके बाद उसे सट्टे की लत लग गई। आखिरकार वह डकैती में धरा गया।

Posted By: Inextlive